Bitcoin में आई गिरावट
Bitcoin में आई गिरावट Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

क्रिप्टोकरेंसी पर बैन को लेकर संसद में पेश बिल की खबरों के बीच Bitcoin में आई गिरावट

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी करेंसी है, जो ज्यादातर सुर्ख़ियों में बनी रहती है। इसको लेकर कई नियम निर्धारित किए गए हैं। क्योंकि, कई देशों में इसे इल्लीगल माना जाता है। क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा नाम जो सुना जाता है वो बिटकॉइन (Bitcoin) का है और बिटकॉइन आज कल बहुत ट्रैंड में चल रहा है आज कल आपने हर किसी को बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने की बात कहते सुना होगा। वहीं, बीते दिनों भारत में क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने की खबरों के बीच Bitcoin में गिरावट देखने को मिली है।

Bitcoin में दर्ज की गई गिरावट :

दरअसल, पिछले दिनों मोदी सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ा ऐलान किया उसके बाद मंगलवार को भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने को लेकर संसद में एक बिल पेश किया गया। हालांकि, अभी यह कहना गलत नहीं होगा की भारत में क्रिप्टोकरेंसी बैन कर दी गई है, लेकिन इस पर चर्चा जारी है। इन सब खबरों के बीच क्रिप्टो मार्केट के नंबर वन पर रहने वाली वर्चुल क्वॉइन Bitcoin की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। जी हां, Bitcoin में 26% तक की गिरावट दर्ज होने से मार्केट में खलबली मच गई है। हालांकि, इस खबर का असर अन्य क्वॉइन पर भी देखा गया है। इनमें भी बुरी तरह गिरावट देखने को मिली है।

अन्य क्वॉइन की कीमतों में गिरावट :

बताते चलें, Bitcoin के अलावा अन्य सभी क्वॉइन की कीमतों में 25 से 30% तक की गिरावट देखने को मिली है। क्रिप्टो मार्केट पर पर नजर डालें तो बुधवार (24 नवंबर) सुबह 9 बजे तक क्वॉइन की कीमतें -

  • बिटकॉइन (Bitcoin) में करीब 25% की गिरावट दर्ज की गई। जबकि, भारत में Bitcoin की कीमत 25% से ज्यादा गिरावट के साथ ये 34,99,468 रुपये पर देखा गया।

  • Ethereum में 23% की गिरावट दर्ज की गई। जबकि, भारत में Ethereum की कीमत गिरावट के बाद 2,64,140 रुपये पर पहुंच गई।

  • Tether में करीब 23% की गिरावट दर्ज की गई। जबकि, भारत में Tether की कीमत गिरावट के बाद करीब 63 रुपये पर पहुंच गई।

  • यूएसडी कॉइन में करीब 23% की गिरावट दर्ज की गई।

  • इथेरियम की कीमत गिरावट के बाद 2,64,140 रुपये रही।

  • कारडानो की कीमत गिरावट के बाद करीब 107 रुपये रही।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT