Bitcoin में दर्ज हुई बढ़त, छह महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा
Bitcoin में दर्ज हुई बढ़त, छह महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा  Social Media
व्यापार

Bitcoin में दर्ज हुई बढ़त, छह महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी करेंसी है, जो ज्यादातर सुर्ख़ियों में बनी रहती है। इसको लेकर कई नियम निर्धारित किए गए हैं। क्योंकि, कई देशों में इसे इल्लीगल माना जाता है। क्रिप्टोकरेंसी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय कॉइन है वो बिटकॉइन (Bitcoin) है। हालांकि, आजकल बिटकॉइन के साथ ही अन्य कई क्रिप्टोकरेंसी भी बहुत ट्रैंड में चल रही है। वहीं, इन दिनों क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में Bitcoin में काफी तेजी देखने को मिल रही है। इस तेजी के चलते Bitcoin छह महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया है।

Bitcoin में आई तेजी :

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में आज काफी बढ़त दर्ज हुई है। मार्केट में जिन क्रिप्टोकरेंसी में तेजी देखने को मिली है। उनमें सबसे ऊपर Bitcoin का नाम है। Bitcoin में दर्ज हुई बढ़त गुरुवार को ही बढ़कर 6 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। हालांकि, अन्य और भी कॉइन हरे निशान पर नजर आई। यदि सिर्फ Bitcoin की बात करें तो इसमें ग्लोबल स्तर पर 9.5% बढ़त दर्ज हुई है और यह बढ़कर गुरुवार को 25,000 डॉलर पर पहुंच गई थी। गुरुवार को Bitcoin के 6 महीने के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद आज शुक्रवार को इसमें हल्की फुल्की गिरावट देखने को मिली है। इस साल में अब तक की बात करें तो, Bitcoin लगभग 16,500 डॉलर से करीबन 50% तक बढ़ा है। शुक्रवार की बात करें तो, ग्लोबल स्तर पर Bitcoin में 3.6% गिरावट दर्ज हुई और इस गिरावट के बाद यह 23,790.2 डॉलर पर ट्रेड करता नजर आया।

दूसरी सबसे लोक्रपिय क्रिप्टोकरेंसी Ether की वैल्यू :

बताते चलें, बीते दिन Bitcoin की वैल्यू 25,000 डॉलर पर नजर आ रही थी, जो अगस्त 2022 के बाद का सबसे उच्च स्तर है। Bitcoin मार्केट वैल्यू वर्तमान में 459.5 अरब डॉलर है, जबकि ट्रेड वैल्यू 39.4 अरब डॉलर पर था। वहीँ, दूसरी सबसे लोक्रपिय क्रिप्टोकरेंसी Ether में शुक्रवार को 1.9% की दर्ज हुई बढ़त के बाद यह 1,659.9 डॉलर पर ट्रेड करता नजर आया। फिलहाल क्रिप्टो मार्केट कैप में Ether का मार्केट कैप 203.1 अरब डॉलर है। जबकि ट्रेड वैल्यूम 12 ​अरब डॉलर पिछले 24 घंटे के दौरान रहा है।

आज दर्ज हुई गिरावट :

  • शुक्रवार को बिटकॉइन में 3.12% की गिरावट के बाद 1,967,391.28 रुपये पर ट्रेड करती नजर आयी।

  • Ethereum में 0.88% की गिरावट के बाद आज यह 137,644.66 रुपये पर ट्रेड करती नजर आई। जबकि, पिछले सात दिनों के दौरान इसमें 6.02% की बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

  • dodgecoin में आज 2.2% की गिरावट दर्ज हुई है और इस गिरावट के बाद यह 7.17 रुपये पर ट्रेड करती नजर आयी।

  • USD कॉइन में आज 0.08% की बढ़त दर्ज हुई और इस बढ़त के बाद यह 82.78 रुपये पर ट्रेड करती नजर आयी।

  • BNB कॉइन में शुक्रवार को 3.33% की गिरावट दर्ज हुई है और इस गिरावट के बाद यह 25,647.27 रुपये ट्रेड करती नजर आयी।

  • टीथर में आज 0.03% की बढ़त दर्ज हुई और इस बढ़त के बाद यह 82.79 रुपये ट्रेड करती नजर आयी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT