Blinkit ने की फूड डिलीवरी कंपनी के साथ की साझेदारी
Blinkit ने की फूड डिलीवरी कंपनी के साथ की साझेदारी Social Media
व्यापार

Blinkit ने इस फूड डिलीवरी कंपनी से की साझेदारी

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले कुछ समय में कई बड़ी कंपनियों ने अन्य दूसरी भारत की या विदेशी कंपनियों के साथ कई डील्स फ़ाइनल कर साझेदारी हासिल की है। पिछले साल के दौरान सबसे ज्यादा डील्स करने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री रही थी। यह सिलसिला लगातार जारी है। इन कंपनियों ने अब IT सेक्टर की कंपनियां भी शामिल होती जा रही हैं। इसी कड़ी में अब एक कंपनी सॉफ्टबैंक समर्थित ब्लिंकिट (Blinkit) भी जुड़ने जा रही है। जी हां, Blinkit ने फूड डिलीवरी कंपनी के साथ साझेदारी कर ली है। बता दें, Blinkit को पहले ग्रोफर्स के नाम से जाना जाता था।

Blinkit ने की डील :

दरअसल, कई कंपनियों की तरह ही अब सॉफ्टबैंक समर्थित ब्लिंकिट (Blinkit) ने भी फूड डिलीवरी यूनिकॉर्न जोमैटो (Zomato) के साथ एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियों ने विलय करने के लिए हस्ताक्षर किए हैं। ऐसा फैसला Blinkit ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर लिया है। इस विलय के बाद अब यह दोनों कंपनियां मिलकर कार्य करेंगी। बता दें, दोनों कंपनियों के बीच हुई ये डील पूरी तरह स्टॉक पर आधारित है। इस डील से जुड़ी सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, यह डील लगभग 70 से 80 करोड़ डॉलर में हुई है। हालांकि, डील का अमाउंट सूत्रों से अनुसार सामने आया है इसलिए ठीक अमाउंट कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा।

ऐसे समय में हुई Blinkit की यह डील :

इस ऑल-स्टॉक डील के तहत Blinkit के निवेशक Zomato में आनुपातिक शेयर हासिल करेंगे। सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों कंपनियों की डील 60 दिनों के के अंदर पूरी होने की खबर है। दोनों कंपनियों की यह डील ऐसे समय में हुई है जब हाल ही में Blinkit ने बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अपने कर्मचारियों की छंटनी करने के साथ ही कई स्टोर भी बंद किए हैं। कंपनी ने कुछ वेंडरों का भुगतान में भी काफी देरी से किया है। खबर तो यह भी है कि, पिछले साल जुलाई में Blinkit ने अपनी 10% हिस्सेदारी बेच कर Zomato से 10 करोड़ डॉलर जुटाए थे।

कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ इंडिया से करेगी संपर्क :

खबरों की मानें तो, दोनों कंपनियों की यह डील पहले Blinkit के लिए लगाई गई वैल्यू से कम है क्योंकि पिछली बार इसकी वैल्यू एक अरब डॉलर लगाई गई थी। Blinkit ने इसी वैल्यूएशन के आधार पर जोमैटो से 10 करोड़ डॉलर भी जुटाए थे। इसके बाद कंपनी को यूनिकॉर्न का स्टे्टस मिल गया था। इस विलय समझौते की मंजूरी लेने के लिए जोमैटो जल्द ही कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ इंडिया से संपर्क करेगी।

मर्जर की टर्म शीट पर हस्ताक्षर :

Zomato और Blinkit द्वारा इस मर्जर की टर्म सीट में दो -तीन हफ्ते पहले ही हस्ताक्षर हुए हैं। जबकि, अगस्त 2021 में Zomato ने Blinkit में 9.3% हिस्सेदारी प्राप्त की थी। इस खबर से कंपनी के शेयर में उछाल देखने को मिला है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT