Raj Express
Raj Express Raj Express
व्यापार

ओवरबॉट जोन में पहुंचा बीएसई स्मॉल-कैप इंडेक्स आगे दिख सकता है करेक्शन, सावधानी से करें निवेश

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • बीएसई स्माल कैप इंड़ेक्स के 46 शेयरों में दिखी 20% से 60% तेजी।

  • इस समय निवेशक कर सकते हैं प्राफिट बुकिंग, सावधानी से करें निवेश।

  • बीएसई स्मॉल-कैप हाल में 42,648.86 अंक के के रिकार्ड हाई पर पहुंचा।

राज एक्सप्रेस। भारतीय शेयर बाजार में पिछले लगातार सात सप्ताह तक तेजी देखने को मिली है। पिछले दो दिनों से शेयर बाजार गिरावट में दिखाई दे रहा है। बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) का स्मॉल-कैप इंडेक्स 42,648.86 अंक के अब तक के रिकार्ड हाई पर जा पहुंचा है। स्माल कैप इंडेक्स नई ऊंचाई छूने के बावजूद 22 दिसंबर को समाप्त हुए सप्ताह में पहली बार दबाव में दिखाई दिया है। शेयर बाजार में ताजा गिरावट की कई वजहें हैं। अमेरिका और यूरोपीय शेयर बाजार क्रिसमस के बहले दबाव में दिखाई दे रहे हैं। एशियाई बाजारों में भी गिरावट का माहौल है। हाल के दिनों में देश में कोरोना के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इन वजसे बाजार में आई गिरावट

अंतर्राष्ट्रीय आयल मार्केट में कच्चे तेल में तेजी देखने को मिल रही है। हाल के दिनों में देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने भी चिंताएं बढा दीं हैं। देश में अब तक कोरोना संक्रमण के 640 मामले सामने आ चुके हैं। यह संख्या अब तेजी से बढ़ती दिखाई देने लगी है। विदेशी निवेशकों के भारतीय बाजारों से हाथ खींचने के पीछे कोरोना का बढ़ता संक्रमण भी जिम्मेदार है। विदेशी निवेशकों के हाथ खींचने की वजह से शेयर बाजार शेयर बाजार में पिछले सात सप्ताह से जारी तेजी थमती दिखाई दे रही है।

निफ्टी-सेंसेक्स ने बनाया आल टाइम हाई

22 दिसंबर को खत्म कारोबारी सप्ताह में बीएसई सेंसेक्स 376.79 अंक की गिरावट के साथ 71,106.96 पर बंद हुआ। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 107.25 अंक गिरावट के साथ 21,349.40 पर बंद हुआ। इससे पहले 20 दिसंबर को, सेंसेक्स और निफ्टी ने 71,913.07 और 21,593 का नया उच्च स्तर कायम किया था। इसी हफ्ते में मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने भी नया हाई बनाया था। लेकिन बाद में इसमें गिरावट देखने को मिली।

इस हफ्ते नेट सेलर रहे विदेशी संस्थागत निवेशक

विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) इस सप्ताह नेट सेलर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 6,422.24 करोड़ के शेयर बेचे। इस दौरान घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 9,093.99 करोड़ के शेयर खरीदे। दिसंबर माह में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 23,310.82 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं, जबकि डीआईआई ने 12,276.19 करोड़ की खरीदारी की है। बीएसई का स्मॉल-कैप इंडेक्स 42,648.86 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर जा पहुंचा है।

मुनाफा वसूली की वजह से बाजार में दिखी गिरावट

पीसी ज्वैलर, सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग, गैलेंट इस्पात, संगम (भारत), और हिंदुस्तान कॉपर 20-60 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। जबकि आईआईएफएल फाइनेंस, ऑलकार्गो गति, सनटेक रियल्टी, मैन इंडस्ट्रीज (भारत), हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी, गुजरात अंबुजा एक्सपोर्ट्स और स्पेंसर रिटेल के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। बीते कारोबारी सप्ताह के मध्य में निवेशकों ने कुछ मुनाफावसूली की।

कुछ सेक्टर ओवर बाट जोन में, दिख सकता है करेक्शन

इसकी वजह से बेंचमार्क इंडेक्स के अलावा ब्रॉडर मार्केट में गिरावट देखने को मिली। राज एक्सप्रेस की इस समय निवेशकों से सावधानी से ट्रेड करने की सलाह है। कुछ सेक्टर इस समय में ओवरबॉट जोन में हैं। इस लिए अगले दिनों में इनमें बड़ा करेक्शन दिखाई दे सकता है। इस वजह से इनमें गिरावट दिखाई दे सकती है। मुनाफावसूली हुई तो इसका असर स्माल कैप सेगमेंट में बड़े करेक्शन के रूप में दिखाई दे सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT