दिल्ली में आज से संपत्ति खरीदना और बेचना हुआ महंगा
दिल्ली में आज से संपत्ति खरीदना और बेचना हुआ महंगा Social Media
व्यापार

दिल्ली में आज से संपत्ति खरीदना और बेचना हुआ महंगा

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली, भारत। यदि आप दिल्ली में रहते है और आप अपने लिए घर-जमीन या किसी भी तरह की संपत्ति खरीदने या बेचने का मन बना रहे है तो, यह खबर आपके लिए निराशाजनक हो सकती है। क्योंकि, दिल्ली में आज यानि शुक्रवार से संपत्ति खरीदना और बेचना महंगा हो गया है। क्योंकि, दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस मामले में एक अहम् फैसला लेते हुए सर्किल रेट पर अब तक दी जा रही छूट को समाप्त करने का ऐलान कर दिया है।

संपत्ति खरीदना या बेचना पड़ेगा महंगा :

दरअसल, दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कोरोना का प्रभाव राज्य में कम होने और पहले की तुलना में आये आर्थिक सुधार को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत राज्य सरकार ने दिल्ली में सर्किल रेट पर अब तक दी जा रही 20% की छूट को समाप्त करने का फैसला किया है। हालांकि, दिल्ली सरकार ने यह छूट फरवरी 2021 में कोरोना से प्रभावित लोगों की मदद और राज्य की अर्थव्यवस्था को जल्द से जल्द पटरी पर लाने के लिए देना शुरू की थी। बता दें, इसकी अवधि पहले ही सम्पत हो गई थी, लेकिन इसे फिर पिछले दिसंबर में 30 जून तक बढ़ा दिया गया था। वहीं, इस बार अवधि खत्म होने पर इसे बढ़ाया नहीं गया है।

आज से लागू होगी 2014 की दरें :

राजस्व विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि, 'संपत्तियों को ए से एच (A to H) तक आठ श्रेणियों में बांटा गया है। छूट के तहत जमीन का मौजूदा सर्किल रेट A श्रेणी के क्षेत्रों में 7.74 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर से कम होकर 6.19 लाख रुपये किया गया था। अब जब यह छूट खत्म कर दी गई है तो, राज्य में एक बार फिर साल 2014 की दरें लागू हो जाएंगी। यानि साल 2014 में अधिसूचित श्रेणियों के मुताबिक,

  • A के लिए सर्किल दर 7.74 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर है।

  • B के लिए 2.46 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर है।

  • C के 1.60 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर है।

  • D के 1.28 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर है।

  • E के 70,080 रुपये प्रति वर्ग मीटर है।

  • F के 56,640 रुपये प्रति वर्ग मीटर है।

  • G के 46,200 रुपये प्रति वर्ग मीटर है।

  • H के लिए 23,280 रुपये प्रति वर्ग मीटर है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT