cabinet meeting
cabinet meeting Raj Express
व्यापार

27 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में किया जा सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का फैसला

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने वाला है। केंद्र सरकार उनके महंगाई भत्ते में भारी बढ़ोतरी करने वाली है। केंद्र सरकार के वरिष्ठ सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार इस माह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है। कहा जा रहा है कि 27 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है।

डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी लगभग तय

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों की महंगाई राहत में तीन से चार फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। यह बढ़ोतरी जनवरी से जून तक के महंगाई आंकड़ों के मुताबिक तय की गई है। हालांकि इस पर अभी केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलनी बाकी है, उसके बाद ही इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

जुलाई से लागू होगा बढ़ा हुआ डीए

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा के बाद यह 46 फीसदी हो जाएगा। अगर 3 फीसदी बढ़ोतरी होती है तो 45 फीसदी हो जाएगा। एआईसीपीआई इंडेक्स के मुताबिक जून 2023 तक कर्मचारियों का डीए 46 फीसदी तक पहुंच गया है। बढ़ा हुआ डीए जुलाई से लागू होगा। सितंबर में ऐलान होने पर 2 महीने का डीए एरियर भी मिलेगा।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

जिन कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये है, उन्हें अभी 42 फीसदी की दर से 7560 रुपये प्रति माह डीए मिलता है। डीए 46 फीसदी हो जाने पर उन्हें 8280 रुपये प्रति माह डीए मिलेगा। यानी हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी। सालाना आधार पर कर्मचारियों के डीए में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी। अधिकतम 56,900 रुपये मूल वेतन वाले कर्मचारियों को वर्तमान में 23,898 रुपये प्रति माह डीए मिल रहा है। 46 फीसदी डीए के बाद यह 26,174 रुपये प्रति माह हो जाएगा यानी डीए में 2276 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी। सालाना आधार पर डीए में 27,312 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT