आयुष्मान भारत योजना पर CAG का बड़ा खुलासा
आयुष्मान भारत योजना पर CAG का बड़ा खुलासा Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

पैसों के लालच में मरे हुए लोगों का इलाज, आयुष्मान भारत योजना पर CAG का बड़ा खुलासा

Priyank Vyas

हाइलाइट्स :

  • कैग ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है।

  • आयुष्मान भारत योजना को लेकर कैग ने लोकसभा के सामने पेश की अपनी ऑडिट रिपोर्ट।

  • योजना के तहत इलाज के दौरान 88,760 लोगों की मृत्यु हुई।

  • एक ही मोबाइल नंबर से करीब साढ़े सात लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया है।

राज एक्सप्रेस। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म ‘गब्बर’ का एक मशहूर सीन है, जिसमें डॉक्टर पैसा कमाने की लालच में एक मरे हुए शख्स का इलाज करने का नाटक करते हैं। यह फिल्मी सीन असल जिंदगी में भी सच साबित होता नजर आ रहा है। छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड, केरल और मध्य प्रदेश में मरे हुए लोगों का इलाज करने के मामले सामने आए हैं। दरअसल हाल ही में देश के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक यानि कैग ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। अपनी ऑडिट रिपोर्ट में कैग ने बताया है कि कुछ हॉस्पिटल ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पैसा कमाने के लिए ऐसे लोगों का भी इलाज करने का दावा किया, जिनकी पहले ही मृत्यु हो चुकी है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर यह पूरा मामला क्या है?

मरे हुए लोगों का इलाज

दरअसल बीते दिनों कैग ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर अपनी ऑडिट रिपोर्ट लोकसभा के सामने पेश की। इस रिपोर्ट में सामने आया है कि योजना के तहत इलाज के दौरान 88,760 लोगों की मृत्यु हुई। इन लोगों के नए इलाज के संबंध में कुल 2,14,923 दावों को सिस्टम में भुगतान के रूप में दिखाया गया है। ऑडिट में सामने आया है कि करीब 3903 मामलों में क्लेम की राशि का भुगतान अस्पतालों को किया गया, जिनमें से 3446 मरीजों का पेमेंट करीब 6.97 करोड़ रुपए का था।

फर्जी नंबर से लाखों रजिस्ट्रेशन

कैग की रिपोर्ट के अनुसार एक ही मोबाइल नंबर से करीब साढ़े सात लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। खास बात यह है कि उस नंबर की कोई सिम ही नहीं है। इसी तरह मोबाइल नंबर 8888888888 से करीब 139300 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया। इनके अलावा करीब 20 मोबाइल नंबर ऐसे सामने आए हैं, जिन पर 10 हजार से लेकर 50 हजार लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया।

एक मरीज का एक साथ कई जगह इलाज

कैग की रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत एक ही मरीज का एक समय एक से अधिक अस्पताल में इलाज चलता रहा। आयुष्मान भारत योजना के तहत सबसे ज्यादा गड़बड़ी छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड, केरल और मध्य प्रदेश में सामने आई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT