देशभर के युवाओं में दिख रहा पुरानी कारें खरीदने का क्रेज
देशभर के युवाओं में दिख रहा पुरानी कारें खरीदने का क्रेज Social Media
व्यापार

Cars24 की ताजा रिपोर्ट : देशभर के युवाओं में दिख रहा पुरानी कारें खरीदने का क्रेज

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज आप हम में से कोई भी जब कार चालान सीखता है तो ज्यादातर लोगों की सोच ऐसी रहती है कि, पुरानी कार खरीद कर सीखकर नई कार खरीदी जाए। शायद यही कारण है कि, आज देशभर के युवाओं में पुरानी गाड़ी खरीदने का क्रेज काफी अधिक देखा जा रहा है और देशभर में पुरानी कारें खरीदने वाले युवाओं की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि, इसका एक मुख्य कारण महंगाई भी माना जा सकता है। इस बात का खुलासा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पुरानी कारों की खरीद-बिक्री करने वाली कंपनी कार्स24 (Cars24) द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट से हुआ है।

Cars24 की रिपोर्ट :

दरअसल, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पुरानी कारों की खरीद-बिक्री करने वाली कंपनी कार्स24 (Cars24) द्वारा देशभर में खरीदी गई पुरानी गाड़ियों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, देशभर में आज पुरानी गाड़ी खरीदने के मामले में साल 1981 से 1996 के बीच पैदा हुए युवा सबसे आगे नजर आरहे हैं। कंपनी ने यह रिपोर्ट पुरानी कार खरीदने वालों का रुख और टॉप कैटेगरी के ड्राइवरों पर केंद्रित कर तैयार की है। साथ ही Cars24 कंपनी ने यह इनपर ध्यान केंद्रित करने के लिए रिसर्च कंपनी IPSOS के साथ एक समझौता किया है।

रिसर्च रिपोर्ट :

Cars24 द्वारा जारी की गई रिसर्च रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि, 'कोविड-19 महामारी के कारण नई गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की उपस्थिति इस बदलाव में योगदान देने वाले मुख्य कारण हैं। ज्यादातर खरीदार पुरुष हैं लेकिन इस्तेमाल की गई या पुरानी कार खरीदने वाली महिलाओं की संख्या में तेजी आई है। पुरानी गाड़ी खरीदने के मामले में 43% लोग ‘हैचबैक’ कार खरीदना पसंद करते हैं। जबकि, 26% लोग एसयूवी (SUV) खरीदना पसंद करते हैं। इसके अलावा पुरानी कार खरीदने के लिए गाड़ी की कंडीशन अभी भी सबसे जरूरी कारण बना हुआ है।'

पुरानी कार खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान :

  • कार की सर्विस हिस्ट्री जरूर चेक कर लें, ऐसा तो नहीं है कि उसकी सर्विस ऑथराइज्ड सेंटर के बाहर ज्यादा समय से हो रही हो।

  • कार पर क्लेम लिया गया है या नहीं, अगर लिया गया है तो किस तरह का लिया गया है।

  • कार से कभी कोई बड़ा एक्सीडेंट तो नहीं हुआ था।

  • गाड़ी ज्यादा लंबे समय से खड़ी तो नहीं थी।

  • कार के, टायर, बैट्री, डेंट, स्क्रैच, सीट, कार कितने किलोमीटर चल चुकी है।

  • जिस कार को आप पुरानी खरीदने जा रहे हैं वह नई कितने की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT