Elon Musk और उनकी कंपनी के खिलाफ कई आरोपों के चलते मामला दर्ज
Elon Musk और उनकी कंपनी के खिलाफ कई आरोपों के चलते मामला दर्ज Syed Dabeer Hussain -RE
व्यापार

Elon Musk और उनकी कंपनी के खिलाफ कई तरह के आरोपों के चलते मामला दर्ज

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। Elon Musk की इलेक्ट्रिक कार निर्माता दिग्गज जानी मानी कंपनी टेस्ला (Tesla) का नाम ज्यादातर चर्चा में बना रहता है। वहीं, इस कंपनी का नाम एक बार फिर सुर्ख़ियों में नज़र आ रहा है। हालांकि, इस बार कंपनी का नाम उसकी किसी उपलब्धि के चलते नहीं बल्कि, कंपनी के खिलाफ दर्ज हुए मामले के चलते चर्चा में है। जी हां, Tesla के एक ऑनर ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता यानी Elon Musk और कंपनी Tesla के खिलाफ "भ्रामक" मार्केटिंग करने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज करवाया है।

क्या हैं आरोप :

बताते चलें, इलेक्ट्रिक कार निर्माता दिग्गज कंपनी टेस्ला (Tesla) और उसके मालिक Elon Musk के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। इस मामले के तहत कंपनी और उन पर "ऑटोपायलट" और "फुल सेल्फ-ड्राइविंग" सॉफ्टवेयर की "भ्रामक" मार्केटिंग करने का आरोप लगा हैं। हैरान कर देने वाली बात यह है कि, यह मामला Tesla के ही एक ऑनर ने दर्ज कराया है। जिनका नाम ब्रिग्स मात्स्को है और यह कैलिफ़ोर्निया के रहने वाले हैं। ब्रिग्स मात्स्को ने बताया है कि, "मैंने अपने 2018 टेस्ला मॉडल एक्स के लिए 'एन्हांस्ड ऑटोपायलट' प्राप्त करने के लिए $ 5,000 का प्रीमियम भुगतान किया, जिसे एफएसडी सॉफ़्टवेयर के अग्रदूत के रूप में बेचा गया था, जिसकी कीमत अब $ 15,000 है लेकिन अभी भी बीटा चरण में है। इस उपभोक्ता वर्ग कार्रवाई मुकदमे को टेस्ला और उसके प्रतिनिधियों को पकड़ने के लिए लाता है, जिसमें सीईओ एलोन मस्क भी शामिल हैं, जो कंपनी की उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली (एडीएएस) तकनीक के बारे में भ्रामक और भ्रामक बयान देने के वर्षों के लिए उत्तरदायी हैं।"

Elon Musk और Tesla के खिलाफ मामला हुआ दर्ज :

बताते चलें, Elon Musk और Tesla के खिलाफ यह मामला सैन फ्रांसिस्को में संघीय अदालत में दर्ज किया गया है। वर्षों से, "टेस्ला ने भ्रामक और भ्रामक रूप से अपनी ADAS तकनीक का विपणन किया है" विभिन्न नामों के तहत स्वायत्त ड्राइविंग तकनीक के रूप में, "ऑटोपायलट", "एन्हांस्ड ऑटोपायलट" और "फुल सेल्फ-ड्राइविंग क्षमता" सहित, जिनमें से बाद के दो टेस्ला उपभोक्ताओं से हजारों शुल्क लेते हैं। मुकदमे में दावा किया गया है कि उनके नए वाहन में जोड़ने के लिए अतिरिक्त डॉलर।

Tesla के ऑनर का कहना :

Tesla के ऑनर मात्स्को का कहना है कि, "टेस्ला ने अपनी ADAS तकनीक की वर्तमान क्षमताओं के बारे में उपभोक्ताओं को धोखा दिया और गुमराह किया है और यह प्रतिनिधित्व करते हुए कि, वह उस तकनीक को पूर्ण करने और अंततः पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग कार बनाने के अपने वादे को पूरा करने के कगार पर है। टेस्ला विवादास्पद ऑटोपायलट उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली पर भारी जांच के दायरे में आ गई है, जिसने कथित तौर पर कई लोगों को मार डाला है, अमेरिकी संघीय और राज्य दोनों नियामकों ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता पर गर्मी को बदल दिया है। पिछले महीने, कैलिफ़ोर्निया में मोटर वाहन विभाग (DMV) ने मस्क द्वारा संचालित टेस्ला पर अपने ऑटोपायलट और FSD सुविधाओं के बारे में नकली दावे चलाने का आरोप लगाया। टेस्ला ने अभी तक पूरी तरह से सेल्फ-ड्राइविंग कार के पास दूर से भी कुछ भी उत्पादन नहीं किया है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT