Indian currency
Indian currency Raj Express
व्यापार

केंद्र सरकार अगले माह कर सकती है केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • महंगाई भत्ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मियों के वेतन में होगा इजाफा, महंगाई से मिलेगी राहत

  • महंगाई भत्ते में की जा रही है तीन फीसदी वृद्धि कर 45 फीसदी करने की उम्मीद

  • केंद्र सरकार द्वारा की जाने वाली महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी

राज एक्सप्रेस । केंद्रीय कर्मचारी जुलाई डीए बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसकी घोषणा जल्द होने की संभावना है। डीए बढ़ोतरी की घोषणा की तारीख पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इस फैसले की घोषणा सितंबर महीने में हो सकती है। देश में खुदरा महंगाई दर जुलाई में 15 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है, ऐसे में सरकार से महंगाई भत्ते (डीए) को 3 फीसदी बढ़ाकर 45 फीसदी करने की उम्मीद की जा रही है। डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है।

फेडरेशन कर रहा है चार फीसदी वृद्ध की मांग

हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के हवाले से बताया कि जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था। हम महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। लेकिन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तीन प्रतिशत देखने को मिल सकती है। इस प्रकार डीए तीन फीसदी बढ़कर 45 प्रतिशत होने की संभावना है। मिश्रा ने कहा कि वित्त मंत्रालय का एक्सपेंडीचर डिपार्टमेंट डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा और प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने रखेगा। उसके बाद डीए बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी।

कर्मचारियों को डीए और पेंशनर्स को मिलता है डीआर

एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जहां डीए मिलता है, वहीं पेंशनर्स को डीआर यानी महंगाई राहत दी जाती है। डीए और डीआर में साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ोतरी की जाती है। पिछली बार डीए में बढ़ोतरी मार्च 2023 में की गई थी और इसे 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था। विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, मौजूदा महंगाई दर को देखते हुए, डीए बढ़ोतरी 3 फीसदी हो सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT