dearness allowance may increase
dearness allowance may increase Raj Express
व्यापार

एक जुलाई को कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा सकता है केंद्र, लाखों कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को होगा फायदा

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस । केंद्र सरकार अगले महीने जुलाई 2023 से महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है। ऐसा होने पर कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा। महंगाई से निपटने के लिए सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए नियमित अंतराल पर महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाती है। इस बार उम्मीद है कि भत्ता सरकार 3 से 4 फीसदी बढ़ा सकती है। केंद्र सरकार यदि डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला कर सकती है, जिसके बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। ज्ञात हो कि महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत पेंशनभोगियों को दी जाती है।

ऐसे तय होता है कितना मिलेगा महंगाई भत्ता

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगी हैं। जुलाई में डीए और डीआर बढने पर कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा। कर्मचारियों को डीए कर्मचारियों के बेसिक वेतन के आधार पर दिया जाता है। वहीं, डीआर बेसिक पेंशन के आधार पर दिया जाता है। राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के लिए अलग से बढ़ोतरी की घोषणा करती हैं। हाल ही में झारखंड और हिमाचल प्रदेश ने अपने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए सैलरी में बढ़ोतरी की थी।

सैलरी बढ़ेगी तो कितना लोग फायदा ?

यदि किसी सरकारी कर्मचारी का मासिक टेक-होम वेतन लगभग 42,000 रुपये है और मूल वेतन लगभग 25,500 रुपये है, तो उसे अब महंगाई भत्ते के रूप में 9,690 रुपये मिलते हैं। अब 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी की स्थिति में यह पैसा बढ़कर 10,710 रुपये हो जाएगा। तो ऐसे में हर महीने की टेक होम सैलरी में 1,020 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इसी तरह 69.76 लाख पेंशनभोगियों की मासिक पेंशन भी बढ़ेगी। उदाहरण के तौर पर अगर किसी को 30,000 रुपये महीने की बेसिक पेंशन मिलती है तो उसे 11,400 रुपये महंगाई राहत के तौर पर मिलते हैं। 4 फीसदी डीआर बढ़ने के बाद कुल पैसा 12,600 रुपये हो जाएगे, इस प्रकार पेंशन में 800 रुपये महीने की बढ़ोतरी होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT