चीन ने कोरोना के डर से लगाई 6 भारतीय फर्मों  के सी फूड उत्पाद पर रोक
चीन ने कोरोना के डर से लगाई 6 भारतीय फर्मों के सी फूड उत्पाद पर रोक Social Media
व्यापार

चीन ने कोरोना के डर से लगाई 6 भारतीय फर्मों के सी फूड उत्पाद पर रोक

Author : Kavita Singh Rathore

चीन। आज दुनियाभर के हर देश को सिर्फ एक ही डर सता रहा है और वो है कोरोना वायरस का डर। इन्हीं देशों में कोरोना की जन्म भूमि चीन भी शामिल है। सभी देश कोरोना से बचाव के लिए कोई न कोई कदम उठा रहे हैं कुछ देशों ने अब तक इंटरनेशनल फ्लाइट्स या अन्य कई प्रॉडक्ट्स के आयात और निर्यात पर रोक लगा रखी है। इसी कड़ी में चीन ने कोरोना वायरस के डर से 6 भारतीय मरीन निर्यात कंपनी के सी फूड उत्पाद पर रोक लगा दी है।

6 भारतीय कंपनी के सी फूड उत्पाद पर रोक :

दरअसल, चीन द्वारा कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए 6 भारतीय मरीन निर्यात कंपनी के सी फूड उत्पाद पर एक सप्ताह के लिए रोक लगा दी गई है। चीन ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि, पिछले दिनों चाइनीस कस्टम ने इस फूड पैकेजिंग में कोरोना वायरस के मिलने की बात कही है। उन्होंने दावा किया था कि, भारत से पहुंचे सी फूड की पैकेजिंग में कोरोना वायरस पाया गया था। बता दें, चीन द्वारा पिछले साल कोरोना की शुरुआत से ही दुनियाभर से आयात होने वाले फ्रोजन खाद्य उत्पादों की जांच लगातार की जा रही है और इसी दौरान कोरोना वायरस के मिलने की बात सामने आई है।

कस्टम विभाग ने दी जानकारी :

बताते चलें, इस मामले में जानकारी चीन के कस्टम विभाग द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। कस्टम विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि, '6 भारतीय कंपनियों के सी फूड उत्पादों के पैकेज में वायरस पाया गया था, उसके बाद इनके आयात पर एक हफ्ते के लिए रोक लगा दी गई है। दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में जब पहली बार कोरोनावायरस के फैलने की खबर मिली थी, उसके बाद से चीन ने व्यापक स्तर पर इसके नियंत्रण के कदम उठाए थे। इसके लिए यहां बहुत कठोर नियमों का पालन भी किया गया, हालांकि इनमें बाहरे से आने वाले मामलों में लक्षण ज्यादा नज़र आ रहे हैं।

गौरतलब है कि, यह पहला मामला नहीं है, जब किसी आयात किए हुए खाद्य उत्पादों पर रोक लगाई गई हो, इससे पहले भी कई बार पैकेजिंग में कोरोना वायरस मिलने के चलते उस उत्पाद के आयात पर कुछ समय के लिए रोक लगाई जा चुकी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT