चीन की अर्थव्यवस्था
चीन की अर्थव्यवस्था Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

कोरोना के बावजूद भी चीन की अर्थव्यवस्था एक बार फिर लौट रही पटरी पर

Author : Kavita Singh Rathore

चीन। इस दुनिया में कोरोना वायरस की एंट्री के साथ ही अनेक देशों की हालत ख़राब होना शुरू हो गयी थी। क्योंकि, कोरोना वायरस की शुरुआत होते ही लगभग सभी देशों ने अपने देश में लॉकडाउन लागू कर दिया था। जिसके चलते अनेक देशों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी। इतना ही नहीं देश आर्थिक मंदी का सामना करने लगे थे। वहीं, अब खबर यह है कि, कई देश आर्थिक मंदी से बाहर आते नजर आ रहे हैं। इन देशों में चीन भी शामिल है।

चीन की अर्थव्यवस्था :

आज अनेक देश जो आर्थिक मंदी का सामना कर रहे हैं, वो सिर्फ चीन की वजह से जैसा कि, सभी जानते हैं कि, कोरोना वायरस की जन्म भूमि चीन के वुहान शहर को कहा जाता है। यहीं से कोविड के वायरस ने फैलना शुरू किया और पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। इसके बाद तो मानों जैसे सभी देशों का बुरा समय शुरू हो गया। कई देशों की अर्थव्यवस्था काफी बिगड़ी नजर आई। इसी बीच चीन से खबर आई है कि, चीन की अर्थव्यवस्था में पहले की तुलना में काफी सुधार आया है और वह अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रही हैं। इस बात का अंदाजा चीन द्वारा सोमवार को जारी किए गए साल 2020 के आंकड़ों से लगाया जा सकता है।

साल 2020 के आंकड़े :

चीन द्वारा सोमवार को साल 2020 के आंकड़े जारी किए गए। इन आंकड़ों के अनुसार, चीन की घरेलू उत्पाद (GDP) में पहले की तुलना में काफी सुधार आया है। इसके अलावा चीन की अर्थव्यवस्था में अन्य देशों की तुलना में ज्यादा बढ़त दर्ज की गई है। चीन की GDP की विकास दर 2.3% रही। बता दें, वर्तमान समय में चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। जबकि साल के आखिरी तिमाही में ये दर 6.5% रही थी। बता दें, तीसरी तिमाही में ये दर 4.9% थी।

अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने का कारण :

बताते चलें, चीन की GDP साल 2020 की शुरूआत के तीन महीनों के दौरान 6.8% तक गिर गई थी। बताते चलें, चीन की अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने का एक कारण यह भी हो सकता है कि, चीन में कोरोना कहर के बीच ही मार्च में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने कोरोना को पूरी तरह काबू पा लेने की घोषणा करते हुए सभी कार्यस्थल, कारखाने, दुकानें और ऑफिस को खोल दिए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT