China Economy is improving rapidly
China Economy is improving rapidly Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

चीन की अर्थव्यवस्था एक बार फिर लौट रही पटरी पर

Author : Kavita Singh Rathore

चीन। इस दुनिया में कोरोना वायरस की एंट्री के साथ ही अनेक देशों की हालत ख़राब होना शुरू हो गया था। क्योंकि, कोरोना वायरस की शुरुआत होते ही लगभग सभी देशों ने अपने देश में लॉकडाउन लागू कर दिया था। जिसके चलते अनेक देशों की अर्थव्यवस्था चर्मरा गई थी। जिसके चलते देश आर्थिक मंदी का सामना करने लगे थे। वहीं, अब खबर यह है कि, कई देश आर्थिक मंदी से बाहर आते नजर आ रहे हैं। इन देशों में चीन भी शामिल है।

चीन की अर्थव्यवस्था :

आज अनेक देश जो आर्थिक मंदी का सामना कर रहे हैं, वो सिर्फ चीन की वजह से जैसा कि, सभी जानते हैं कि, कोरोना वायरस की जन्म भूमि चीन के वुहान शहर को कहा जाता है। यहीं से कोविड के वायरस ने फैलना शुरू किया और पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। इसके बाद तो मानों जैसे सभी देशों का बुरा हाल शुरू हो गया। कई देशों की अर्थव्यवस्था काफी बिगड़ी नजर आई। इसी बीच चीन से खबर आई है कि, चीन की अर्थव्यवस्था में पहले की तुलना में काफी सुधार आया है और वह अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रही हैं। इस बात का अंदाजा चीन द्वारा सोमवार को जारी किए गए सितंबर तिमाही के आंकड़ों से लगाया जा सकता हैं।

सितंबर तिमाही के आंकड़े :

चीन द्वारा सोमवार को सितंबर तिमाही के आंकड़े जारी किए गए। इन आंकड़ों के अनुसार, चीन की अर्थव्यवस्था में पहले की तुलना में काफी सुधार आया है। चीन की अर्थव्यवस्था में सितंबर में समाप्त तिमाही में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इस बारे में जानकारी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की रिपोर्ट द्वारा मिली।

अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने का कारण :

बताते चलें, चीन की अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने का एक कारण यह भी हो सकता है कि, चीन में कोरोना कहर के बीच ही मार्च में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने कोरोना को पूरी तरह काबू पा लेने की घोषणा करते हुए सभी कार्यस्थल, कारखाने, दुकानें और ऑफिस को खोल दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT