China lose Billions Dollars by TikTok Ban in India
China lose Billions Dollars by TikTok Ban in India Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

मात्र TikTok के बैन से चीन को इतने अरब डॉलर का नुकसान

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। जैसा की सभी जानते हैं भारत की मोदी सरकार द्वारा चीन की 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया गया है। जिससे चीन को बड़ा झटका लगा है और चीन की बौखलाहट अलग ही नजर आ रही है। इतना ही नहीं भारत सरकार द्वारा इन ऐप्स को बैन कर जो वर्चुअल स्ट्राइक की गई है उससे चीन को बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है। इस बात का अंदाजा चीन की बौखलाहट और सचेत रहने की खुली चेतावनियों से लगाया जा सकता है। इस नुकसान से जुड़ी जानकारी ग्लोबल टाइम्स से सामने आई है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार :

दरअसल, भारत सरकार द्वारा बैन की गई 59 ऐप्स में एक मुख्य ऐप TikTok भी शामिल है। जिसके पूरे भारत में करोड़ो यूजर्स थे। वहीं, चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, चीन को मात्र TikTok के बैन होने से ही 6 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है। बताते चलें, चीनी अखबार ग्लोबाल टाइम्स ने अपने ट्वीटर पर ट्वीट में बताया है कि, "TikTok एप के बैन होने से कंपनी की संस्थापक कंपनी बाइट डांस को 6 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ सकता है।" बताते चलें नुकसान का यह आंकड़ा मात्र एक ऐप्स TikTok का है। सोचिए बाकि की 58 एप के बन से चीन को कितना बड़ा नुकसान हुआ होगा।

अन्य दूसरा नुकसान :

बताते चलें मोदी सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से चीन की कंपनियों को आर्थिक नुकसान तो हुआ ही है। साथ ही उन्हें भारत से प्राप्त होने वाले डाटा का भी नुकसान हुआ है। दरअसल, यह ऐप्स न केवल भारतीयों से चीन को आर्थिक फायदा देती थी बल्कि भारत के यूजर्स के डाटा की जासूसी कर चीन की सरकार को भारत का डाटा भी उपलब्ध कराती थी। चीनी कंपनियों के बीच डाटा का भी एक बड़ा व्यापर होता है।

चीन की बौखलाहट :

बताते चलें, हाल ही में चीन ने अपनी बौखलाहट दिखाते हुए भारतीय न्यूज वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया था। जिसके बाद से चीन में एक्सप्रेस VPN पर iPhone और डेस्कटॉप पर भारतीय वेबसाइट्स ने काम करना बंद कर दिया हैं। बताते चलें, चीन में न केवल भारत की वेबसाइट हीबैन है बल्कि वहां गूगल और फेसबुक पर भी बैन लगा हैं। जिससे इन्हें भी चीनी यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT