चंद घंटों में लाखों कमाने का चाइनीज पैंतरा।
चंद घंटों में लाखों कमाने का चाइनीज पैंतरा। Neelesh Singh Thakur – RE
व्यापार

चाइनीज CEOs ने कैसे की तगड़ी कमाई?

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स

  • Livestreams पर बिक रहा सब

  • ई-कॉमर्स पर खरीदें लिपिस्टिक

  • टाओबाओ बेच रहा कमर्शियल रॉकेट

  • 2020 में 129 बिलियन डॉलर अनुमान

राज एक्सप्रेस। जब दुनिया कोरोना वायरस डिजीज संक्रमण (covid-19) से जूझ रही थी तब चाइनीज कंपनियों के कई चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEOs) कई मिलियन डॉलर कमा रहे थे। वो भी मात्र चंद घंटों के दौरान!

हथियार लाइवस्ट्रीम -

पिछले कुछ वर्षों में, रिटेल-स्ट्रीमिंग चीन में तेजी से बढ़ता हुआ ई-कॉमर्स चैनल बन गया है। यहां विक्रय से जुड़े लोग ई-कॉमर्स लाइवस्ट्रीम पर उपभोक्ताओं को सीधे वस्तुएं बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं। गौरतलब है रिटेल-स्ट्रीम्स पर प्रभावशाली और सुप्रसिद्ध लोग सबसे चर्चित चेहरे उभरकर सामने आए हैं। हाल ही में, प्रमुख चीनी निगमों के अधिकारी भी लाइव कैमरे के सामने आए।

चंद घंटों में तगड़ा मुनाफा –

कुछ प्रयासों से आकर्षक परिणाम मिले हैं। उदाहरण के लिए, घरेलू वस्तुओँ संबंधी बिजनेस मेंडेल टेक्सटाइल के अध्यक्ष ली जिंग ने अपनी कंपनी के लिए मार्च महीने में महज चार घंटे की लाइवस्ट्रीम बिक्री के जरिये 3.5 मिलियन डॉलर हासिल किये।

ट्रैवल सर्विसेज कंपनी Trip.com के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व सीईओ जेम्स लिआंग ने ट्रेवल पैकेज बेचकर 8.4 मिलियन डॉलर कमाए, वो भी मात्र एक घंटे लाइवस्ट्रीम के पांच सत्र में, जबकि हाल ही में 10 मई को ग्री इलेक्ट्रिक की चेयरवुमन डोंग मिंगझु ने 43.7 मिलियन डॉलर के घरेलू उपकरण महज तीन घंटों की लाइवस्ट्रीम के दौरान बेच डाले।

ईकॉमर्स-सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म -

चीनी बाजार में कई क्षेत्रों के लिए खुदरा-स्ट्रीमिंग व्यापार का एक सामान्य हिस्सा बन गई है। टाओबाओ (Taobao) और जेडी (JD) जैसे ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ ही सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म जैसे डॉयिन (टिकटॉक का चीनी संस्करण) और कुआइशौउ (Kuaishou) जैसे मंच पर लाइवस्ट्रीम मुनाफे का विकल्प बनकर सामने आई है। विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों के विक्रेता रोजाना लाइव वीडियो के माध्यम से उपभोक्ताओं को अपने उत्पाद जमकर बेच रहे हैं।

लिपिस्टिक से रॉकेट तक -

जैसे लिपस्टिक और सौंदर्य उत्पादों की बात करें तो उसके लिए एक स्ट्रीम है। वास्तव में कहा जाए तो एक नहीं बल्कि कई स्ट्रीम्स हैं। ग्रामीण इलाकों से फल और सब्जियों के लिए किसानों की अपनी लाइव स्ट्रीम्स हैं जिनसे खरीदार साग-भाजी और फल खरीद सकता है।

इसी तरह सीफूड के जायके के लिये प्रसिद्ध विशिष्ट शहरों के सीमेन स्ट्रीमर्स पसंदीदा अड्डे हैं। इतना ही नहीं टाओबाओ स्ट्रीम के जरिये महज 5.6 मिलियन डॉलर में यहां कमर्शियल रॉकेट तक खरीदा जा सकता है।

अनुमान 129 बिलियन -

IiMedia रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में livestreamed ई-कॉमर्स साल 2019 में 61 बिलियन डॉलर वार्षिक लेनदेन पर जा पहुंचा। हाल ही में, कोरोनो वायरस लॉकडाउन के दौरान लोगों के घर पर अटक जाने से चैनल को नाटकीय तौर पर अभी तक और बढ़ावा मिलता दिखा।

इसी रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि साल 2020 के दौरान रिटेल-स्ट्रीमिंग से कुल लेनदेन 129 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। इस वर्ष की शुरुआत से हासिल आंकड़े इस भविष्यवाणी का समर्थन करते नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि फरवरी में ही सबसे बड़े चीनी रिटेल-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Taobao ने विक्रेताओं की संख्या में 719% की वृद्धि देखी।

स्ट्रीम्स को ऐसे भुनाया -

इस वर्ष की शुरुआत के बाद से बढ़ती उपभोक्ता रुचि और COVID-19 आर्थिक मंदी के दौरान राजस्व को बढ़ावा देने भरपूर कदम उठाए गए। इस दौरान चीनी कंपनियों के सीईओ ने भी अपनी कंपनियों के उत्पादों को बेचने में मदद करने के लिए रिटेल-स्ट्रीमिंग में भाग लेना शुरू कर दिया। इनमें से कुछ स्ट्रीम का सहारा लेते हैं तो कुछ प्रचार कार्यक्रमों में दर्शन देते हैं जबकि बाकी नियमित रूप से लाइव स्ट्रीम्स के जरिये लक्ष्य 'बिक्री' को हासिल करने की ताक में रहते हैं।

कैसे करते हैं उपयोग? -

सवाल उठता है कि ये सीईओ लाइव स्ट्रीम्स पर क्या करते हैं? आम तौर पर, वे कंपनी के उत्पादों को बढ़ावा देते हैं, उत्पादों की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हैं और उपभोक्ताओं के सवालों के जवाब देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सीईओ अक्सर अपनी कंपनियों की ओर से की जाने वाली पेशकश के बारे में बेहतर जानकार होते हैं। वे अच्छे विक्रय प्रतिनिधि के रूप में सामने आए हैं।

उबाऊ नहीं रोचक तरीका -

टेलिमार्केटिंग के उबाऊ तरीके के बजाए चाइना में मार्केटिंग का रोचक फंडा अपनाया जा रहा है। ऐसे में सीईओ स्ट्रीमर्स अपने उत्पादों को रोचक तरीके से पेश करने के तरीके अपना रहे हैं। जैसे अलीबाबा की इकाई हेमा के सीईओ और संस्थापक होउ यी, लोकप्रिय स्ट्रीमिंग विया के साथ क्रेफ़िश-छीलने की प्रतियोगिता में जा पहुंचे, तो Trips.com के चेयरमैन जेम्स लियांग चाइना के विभिन्न इलाकों में यात्रा पैकेज को बढ़ावा देने के मकसद से सार्वजनिक कार्यक्रमों में स्थानीय वेशभूषा में नजर आए।

इनका मामला जुदा -

चाइनीज सीईओ स्ट्रीमर लुओ यांगहाओ का मामला जरा जुदा है। अप्रैल में Douyin स्ट्रीम पर लुओ की खुदरा-स्ट्रीमिंग की शुरुआत ने महज तीन घंटे के भीतर 15.5 मिलियन डॉलर की बिक्री कर डाली। हालांकि गौर करने वाली बात यह है कि लुओ अपनी खुद की कंपनी Smartisan Technologies के लिए इस दौरान कोई उत्पाद नहीं बेच रहे थे।

इसके बजाय, लुओ निजी क्षमता के साथ रिटेल-स्ट्रीमर के रूप में Douyin संग काम करते हैं। इस सफल जोड़ी ने स्ट्रीम के जरिये विभिन्न ब्रांडों के भोजन से लेकर स्टेशनरी तक के कई सारे उत्पाद फटाफट बेच डाले। आपको पता हो Smartisan Technologies को इन दिनों एक असफल टेक कंपनी के रूप में माना जाता है। हालांकि लुओ बतौर सेलिब्रिटी सीईओ और प्रभावकारी तकनीकी पेशेवर के तौर पर स्वयं के ब्रांड को भुनाने में खासे सफल माने जाते हैं।

सीईओ लुओ का मामला एक महत्वपूर्ण तथ्य को उजागर करता है कि सीईओ के पास व्यक्तिगत ब्रांड है और वो बेहतर तरीके से उसे पेश कर सकता है। चीनी सीईओ भी कमोबेश अपने निजी ब्रांडों के मूल्य को जानते हैं और उसे कैमरे के सामने लाकर अपनी कंपनियों को कई गुना बेहतर लाभ दिलाने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT