CNG और PNG की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, MGL ने बढाई कीमतें
CNG और PNG की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, MGL ने बढाई कीमतें Social Media
व्यापार

CNG और PNG की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, MGL ने बढ़ाई कीमतें

Kavita Singh Rathore

CNG-PNG Price Hike : देश में कोरोना की एंट्री के बाद से ही महंगाई के बादल लगातार गहराते जा रहे हैं। इस वायरस के देश में आने से देश बुरी तरह आर्थिक मंदी का शिकार हो गया था। हालांकि, अब अर्थव्यवस्था पटरी पर आना शुरू हो गई है, लेकिन इसी बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़त दर्ज होती नजर आई थी। हालांकि, अभी कुछ महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतें थमी हुई थीं तो, अब CNG (Compression Natural Gas) और PNG (Piped Natural Gas) की कीमतें बढ़ गईं। हालांकि, इस साल में पहले भी कई बार CNG और PNG की कीमतें बढ़ चुकी हैं।

CNG और PNG की कीमतों में दर्ज हुई बढ़त :

दरअसल, इस साल के अब तक के बीते महीने, देश की आम जनता के लिए काफी महंगे साबित हुए हैं। क्योंकि, जितनी तेजी से LPG गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ रही हैं, उस दोगुनी तेजी से पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी बढ़ती रही। बीते समय में पेट्रोल-डीजल की कीमतों के साथ ही CNG और PNG की कीमतों में भी जमकर आफत मचाना शुरू कर दिया था। वहीं, एक बार फिर CNG और PNG की कीमतों में बढ़त दर्ज हुई है। इस बढ़त के तहत CNG (Compression Natural Gas) की कीमत में 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) की कीमत में 4 रुपये प्रति घन मीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है। यह कीमतें मुंबई शहर के गैस वितरक महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने बढ़ाई हैं। हालांकि, देश के अन्य कई हिस्सों में भी इनकी कीमत में बढ़त दर्ज हुई है।

उत्तर प्रदेश में भी हुई थी बढ़त दर्ज :

मुंबई के अलावा हाल ही में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी ग्रीन गैस लिमिटेड (GGL) ने CNG की कीमतें बढ़ाई थी। लखनऊ और उन्नाव में CNG की कीमतों में 5.3 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई थी। इस बढ़त के बाद लखनऊ में CNG की कीमतें 96.10 रुपये प्रति किलो और उन्नाव में 97.55 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है। जबकि, PNG की कीमत में हल्की-फुल्की बढ़त दर्ज हुई है। उधर अभी बढ़ी कीमतों को लेकर महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने एक बयान में कहा है कि, ‘‘गैस लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण हमने लागत की भरपाई करने का फैसला किया है। इसलिए हमने CNG की खुदरा कीमत 86 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की कीमत 52.50 रुपये (प्रति यूनिट) तक बढ़ा दी है।"

गौरतलब है कि, इस बार दर्ज हुई बढ़त के बाद देश में अब तक CNG और PNG की कीमतों में अप्रैल के बाद से छठी बार बढ़ोत्तरी की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT