देश में बढ़ती महंगाई के बीच आज घटी LPG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत
देश में बढ़ती महंगाई के बीच आज घटी LPG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत Socail Media
व्यापार

अगस्त की शुरुआत कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर में कटौती के साथ

Kavita Singh Rathore

Commercial Gas Cylinders Price : देश में पहले ही काफी महंगाई बढ़ चुकी है। बीते महीनों के दौरान देश में पेट्रोल-डीजल से लेकर नैचुरल गैस और LPG गैस सिलेंडर जैसे लगभग सभी ईंधन की कीमतों में बढ़त दर्ज होने से लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ गईं थीं। हालांकि, सरकार ने इस साल की शुरुआत में ही आर्थिक मंदी को ध्यान में रखते हुए लोगों को बड़ी राहत देते हुए LPG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें कई बार घटाने का फैसला किया हैं। वहीं, अगस्त की शुरुआत भी कमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत घटाने के साथ हुई है। जिससे व्यापारियों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट :

दरअसल, पिछले महीनों के दौरान LPG गैस सिलेंडर की कीमतों ने लोगों की रसोई का स्वाद जमकर बिगाड़ा था। शायद इसलिए इस साल सरकार ने LPG गैस की कीमतों में राहत देने पर विचार किया है। इस विचार के बाद पेट्राेलियम कंपनियों ने कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपए तक की कटौती कर दी है। सरकार के इस फैसले के बाद रेस्टोरेंट चलाने वालें लोगों की मुश्किलें कुछ आसान हो गई हैं। क्योंकि, पेट्राेलियम कंपनियों द्वारा 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपए की कटौती होने के बाद यह कीमतें दिल्ली में 1976.50 रुपये पर पहुंच गई हैं। हालांकि, 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी (LPG) वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कब से लागू होंगी कीमतें :

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG सिलेंडर की नई कीमतें आज 1 जून यानी बुधवार से जारी कर दी गई हैं। बता दें, LPG सिलेंडर की कीमतों में कटौती होने के बाद नई कीमतें कुछ इस प्रकार हैं -

  • दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2012.50 रूपये से घटकर 2,219 रूपये हो गई

  • कोलकाता में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2132.00 रूपये से घटकर 2095.50 रूपये हो गई

  • मुंबई में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1972.50 रूपये से घटकर 1936.50 रूपये हो गई

  • चेन्नई में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2409 रूपये से घटकर 2,373 रूपये हो गई

गौरतलब है कि, साल की शुरुआत में तेल कंपनियों ने 19 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपये तक की कटौती कर कुछ राहत दी थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT