कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतें घटने से व्यापारियों को कुछ राहत
कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतें घटने से व्यापारियों को कुछ राहत Socail Media
व्यापार

कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतें घटने से व्यापारियों को कुछ राहत

Kavita Singh Rathore

Commercial Gas Cylinders Price : आज देश में पहले ही महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि, देश की जनता किसी भी वस्तु में 1-2 रूपये की भी कटौती होती है तो काफी खुश हो जाते है। बीते महीनों की शुरुआत की तरह ही इस महीने यानि सितंबर की शुरुआत भी कमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत में कटौती के साथ हुई है। सरकार ने इस साल की शुरुआत से ही लगातार बनी हुई आर्थिक मंदी को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर लोगों को बड़ी राहत देते हुए LPG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें कई बार घटाने का फैसला किया हैं। जिससे व्यापारियों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट :

दरअसल, पिछले महीनों के दौरान LPG गैस सिलेंडर की कीमतों ने लोगों की रसोई का स्वाद जमकर बिगाड़ा था। शायद इसलिए इस साल सरकार LPG गैस की कीमतों में राहत देने पर विचार कर रही है। इस विचार के बाद पेट्राेलियम कंपनियों ने कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए तक की कटौती कर दी है। जहां, जनता कुछ रूपये घटने पर ही खुश हो जाती है वहीँ, सरकार के इस फैसले ने रेस्टोरेंट चलाने वालों को पूरे 100 रूपये की राहत दे दी है। जी हां, पेट्राेलियम कंपनियों द्वारा 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की कटौती होने से काफी राहत मिली हैं। हालांकि, 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी (LPG) वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कब से लागू होंगी कीमतें :

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG सिलेंडर की नई कीमतें आज 1 सितंबर 2022 यानी गुरुवार से जारी कर दी गई हैं। बता दें, LPG सिलेंडर की कीमतों में कटौती होने के बाद नई कीमतें कुछ इस प्रकार हैं -

  • दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 91.50 रूपये की कटौती के बाद 1,885 रूपये हो गई

  • कोलकाता में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 100 रूपये की कटौती के बाद 1,995 रूपये हो गई

  • मुंबई में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 92.50 रुपयेकी कटौती के बाद 1,844 रूपये हो गई

  • चेन्नई में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 96 रुपये की कटौती के बाद 2,045 रूपये हो गई

गौरतलब है कि, साल की शुरुआत में तेल कंपनियों ने 19 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत में 202.50 रुपये तक की कटौती की जा चुकी है। इनकी कीमतों में पिछले महीने भी 36 रुपए तक की कटौती की गई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT