अब फ्लाइट में मास्क की अनिवार्यता हुई खत्म
अब फ्लाइट में मास्क की अनिवार्यता हुई खत्म सांकेतिक चित्र
व्यापार

अब फ्लाइट में मास्क की अनिवार्यता हुई खत्म, सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने जारी किए निर्देश

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले महीनों कोरोना ने एक बार फिर जमकर उत्पात मचाया था। जिसके चलते भारत के कई राज्यों में कोरोना प्रतिबंध लगा दिए गए थे। यह सभी प्रतिबंध हवाई यात्रा के दौरान भी लागू किए गए थे। हाल ही में जहां देश में लगे सभी प्रतिबंध हटा दिए गए, इवन मास्क की अनिवार्यता अब खत्म हो गई है। वहीँ, हवाई यात्रा करने के दौरान मास्क की अनिवार्यता खत्म नहीं की गई थी। बल्कि यात्रियों को हवाई यात्रा के दौरान मास्क पहनना जरूरी हुआ करता था। हालांकि, अब जब कोरोना के मामलों में काफी तेजी से गिरावट देखने को मिली है तब सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने मास्क की अनिवार्यता को खत्म करने का फैसला किया है।

हवाई यात्रा के दौरान मास्क की अनिवार्यता हुई खत्म :

दरअसल, यदि आप कोरोना काल से अब तक कई बार हवाई यात्रा कर चुकें हैं तो, आपको पता होगा कि, भले देश में कोरोना के मामले कम हो गए हों, लेकिन विमान में प्रवेश करते ही सभी को मास्क पहनना अनिवार्य था। हालांकि, अब से ऐसा नहीं होगा अब मास्क लगाना टोटली आपकी मर्जी होगी। क्योंकि, बुधवार को सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने भारत में फ्लाइट और एयरपोर्ट पर मास्क पहनने की अनिवार्यता को खत्म करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इन आदेशों के अनुसार, अब फ्लाइट के साथ ही एयरपोर्ट पर भी आपको फेस मास्क पहनना जरूरी नहीं रहेगा और कोई आपसे जुर्माना भी नहीं वसूलेगा।

सरकार के आदेश :

सरकार द्वारा दिए गए आदेश में कहा गया है कि, 'फ्लाइट अनाउंसमेंट में फेस मास्क के इस्तेमाल की एडवाइज दी जा सकती है, लेकिन पेनल्टी का अनाउंसमेंट नहीं किया जा सकता। हालांकि, अब देश में कोरोना के मामले काफी कम हो चुके हैं। हर दिन 400-500 मामले ही सामने आ रहे हैं। ऐसे में मास्क की अनिवार्यता खत्म करने में कोई खतरा नहीं है। बता दें, एविएशन रेगुलेटर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने पिछले महीने आंकड़े जारी किए थे। इन आंकड़ों के अनुसार, घरेलू यात्रियों की संख्या सितंबर में एक साल पहले की तुलना में 46.54% से बढ़कर 1.04 करोड़ हो गई। जो कि, अगस्त की तुलना में थोड़ा ज्यादा ही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT