हरियाणा : गुरुग्राम में स्थापित हुआ देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन
हरियाणा : गुरुग्राम में स्थापित हुआ देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन Social Media
व्यापार

हरियाणा : गुरुग्राम में स्थापित हुआ देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन

Author : Kavita Singh Rathore

गुरुग्राम, हरियाणा। आज दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज़ काफी तेजी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। पिछले कुछ समय में बहुत सी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों का रुख किया है। आज देश में लगभग इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियां अपने कई इलेक्ट्रिक व्हीलर लांच करने के साथ ही चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की भी बात कही हैं। हाल ही में कई नई स्टार्टअप कंपनियों और कुछ नॉन इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों ने भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन लांच किए। जबकि कुछ कंपनियों ने चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए हाथ भी मिलाया। वहीं, अब हरियाणा के गुरुग्राम में देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है।

देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन :

दरअसल, आज देश में पेट्रोल की कीमतें काफी ज्यादा हैं। ऐसे में लोग अब वाहनों के नाम पर इलेक्ट्रिक वाहनों का ही चुनाव करते नजर आ रहे हैं। हालांकि, यह एक अलग कारण है, लेकिन भारत सरकार ने भी पिछले काफी समय से इलेक्ट्रिक वाहनों को देशभर में काफी बढ़ावा दिया है। इन वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की भी आवश्यकता होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए अभी हरियाणा प्रदेश में सबसे पहले इलेक्ट्रिक वाहनों और इलेक्ट्रिक हरियाणा रोडवेज की बसों (यह सभी इलेक्ट्रिक बस है) के लिए राज्य के विभिन्न शहरों में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगान शुरू कर दिया है। हरियाणा के गुरुग्राम में देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन लगाया गया है, जिसकी क्षमता सैकड़ों वाहन को चार्ज करने की हैं।

किसे होगा लाभ :

हरियाणा सरकार ने अपने प्रदेश में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने का फैसला लेते हुए लोगों को यह सुविधा शुरू कर दी है। इसके लिए एक योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत हरियाणा के गुरूग्राम में देश का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक चार्जर स्टेशन स्थापित किया गया है। गुरूग्राम में यह इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन दिल्ली-जयपुर रोड पर फोर व्हीलर के लिए 100 चार्जिंग प्वाइंट की क्षमता वाला बनाया गया है। इस इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन को शुरू करने का मकसद जल्द ही ईवी वाहनों की संख्या को बढ़ाना है। इस चार्जिंग स्टेशन का फायदा दिल्ली एनसीआर और हरियाणा के लोग उठा सकेंगे।

इस कंपनी की है देन :

बताते चलें, गुरूग्राम में लगाया गया यह देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन एलेक्ट्रिफाई प्राईवेट लिमिटेड कंपनी की देन है। क्योंकि इस चार्जिंग स्टेशन को इसी कंपनी ने स्थापित किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT