10 महीने सस्ता हुआ कच्चा तेल,नहीं घट रही पेट्रोल-डीजल की कीमत
10 महीने सस्ता हुआ कच्चा तेल,नहीं घट रही पेट्रोल-डीजल की कीमत Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

10 महीने में इतना सस्ता हुआ कच्चा तेल, फिर भी नहीं घट रही पेट्रोल-डीजल की कीमत

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। बीते सालों में देश में कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन के समय और रूस और युक्रेन की जंग शुरू होने के बाद कुछ समय तक कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन पिछले साल तेल की कीमतों में काफी बढ़त भी देखने को मिली। जो दुनियाभर में लगभग दो साल बाद अपने उच्च स्तर पर जा पहुंची थी। इसके बाद से लगातार 10 महीनों में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का दौर जारी है, लेकिन इसके बाद भी पेट्रोल-डीजल सस्ता नहीं हुआ था।

10 महीनों में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट :

दरअसल, जब भी कच्चे तेल की कीमत में गिरावट दर्ज होती है तो ऐसा माना जाता है कि, पेट्रोल-डीजल की कीमत में भी गिरावट दर्ज होगी। यह उम्मीद नज़र आने लगती है कि, अब पेट्रोल-डीजल के दाम भी गिरेंगे, लेकिन कच्चा तेल 10 महीने में 20 रुपये सस्ता हुआ उसके बाद भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम नहीं हुई है। जी हां, कच्चे तेल की कीमतों में कई बार से गिरावट देखने को मिल रही है, इसके बाद भी घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतें टस से मस नहीं है। जून, 2022 से लेकर इस मार्च 2023 तक देंखे तो इन 10 महीने में कच्चे तेल की कीमत 58.80 रुपये से गिरकर 38.70 रुपये प्रति लीटर पर आ गई।

बैंक ऑफ बड़ौदा की रिपोर्ट :

बैंक ऑफ बड़ौदा की रिपोर्ट के अनुसार देंखे तो, इन 10 महीनों में पेट्रोल 96.70 रुपये और डीजल 89.60 रुपये लीटर पर स्थिर ही रहा है। जबकि, वैश्विक बाजार में भी पिछले सप्ताह कच्चा तेल 71 डॉलर बैरल के भी नीचे आ गया था। यह कीमत कच्चे तेल की 15 महीने के सबसे निचले स्तर की कीमत थी। इसके अलावा बता दें, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव न करने के बाद भी तेल की तीन प्रमुख कंपनियों को अप्रैल से सितंबर, 2022 के बीच 21,201 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा था। इस नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार ने इन तेल कंपनियों को 22,000 करोड़ रुपये की पूंजी भी दी है।  

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT