कच्चे तेल के दाम चले फिर आसमान छूने
कच्चे तेल के दाम चले फिर आसमान छूने Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

कच्चे तेल के दाम चले फिर आसमान छूने, पेट्रोल-डीजल का है यह हाल

Kavita Singh Rathore

Crude Oil Prices : बीते सालों में देश में कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन के समय कच्चे तेल की कीमतों में काफी गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन पिछले साल तेल की कीमतों में काफी बढ़त दर्ज हुई थी। जो दुनियाभर में अपने उच्च स्तर पर जा पहुंच गई थी। वहीं, उस समय कच्चे तेल की कीमतों में दर्ज हुई बढ़त 10 सालों में पहली बार इस कदर दर्ज की गई थी। 10 सालों के उच्चतम स्तर पहुंचने के बाद अब एक बार फिर 6 महीने बाद अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दरों में बढ़त दर्ज की तो इसका सीधा असर कच्चे तेल की कीमत पर दिखने लगा है और तेल की कीमतें फिर असमान छूती नज़र आ रही हैं।

कच्चे तेल की कीमतें बढ़ी :

दरअसल, अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त दर्ज होने के बाद पिछले दिनो कच्चा तेल लगभग 2 डॉलर प्रति बैरल तक महंगा हो गया। हालांकि, इसके बाद भी देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़त दर्ज नही हुई है। तेल कंपनियों ने यह कीमतें स्थिर रखी हैं। गुरुवार को देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई बदलाव नही देखने को मिला है। जबकि , पिछले 24 घंटे में कच्चे तेल की कीमतों में कभी बढ़त देखने को मिली है। वहीं,आज सुबह ब्रेंट क्रूड की कीमत लगभग 2 डॉलर बढ़कर 82.70 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है। WTI भी आज लगभग 2 डॉलर चढ़कर 77.25 डॉलर प्रति बैरल के पार नज़र आई है।

बड़े शहरों में पेट्रोल की कीमतें :

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें - 96.72 रुपये प्रति लीटर

  • मुंबई में पेट्रोल की कीमतें - 106.31 रुपये रुपये प्रति लीटर

  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें - 102.63 रुपये प्रति लीटर

  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें - 106.03 रुपये प्रति लीटर

  • भोपाल में पेट्रोल की कीमतें - 108.65 रुपये प्रति लीटर

बड़े शहरों में डीजल की कीमतें :

  • दिल्ली में डीजल की कीमतें - 89.62 रुपये प्रति लीटर

  • मुंबई में डीजल की कीमतें - 94.27 रुपये प्रति लीटर

  • चेन्नई में डीजल की कीमतें - 94.24 रुपये प्रति लीटर

  • कोलकाता में डीजल की कीमतें - 92.76 रुपये प्रति लीटर

  • भोपाल में डीजल की कीमतें - 93.90 रुपये प्रति लीटर

क्यों बढ़ती है पेट्रोल-डीजल की कीमतें ?

आप हो या हम हर किसी के दिमाग में यह सवाल जरूर उठता होगा कि, आखिर पेट्रोल-डीजल की कीमतें क्यों बढ़ती हैं ? भारत में इन दिनों एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार क्यों बढ़ रही हैं? या भारत के ही अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग क्यों होती है तो आपको बता दें, इसके तीन मुख्य कारण हैं,

  • भारत में ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगने वाला टैक्स

  • डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी

  • कच्चे तेल की कीमतें

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने के है ये कारण :

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने के ये मुख्य तीन कारण है। पहले भारत में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स जिसमें एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीलर कमीशन की कीमत शामिल रहती हैं और भारत के सभी राज्यों में पेटोल-डीजल पर अलग अलग टैक्स लगता है। जिसके कारण सभी राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक जैसी नहीं होती है। इसके अलावा टैक्स के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें सुबह 6 बजे तय की जाती है। इस दौरान इन कीमतों में कमी या बढ़ोतरी दोनों हो सकती है। दूसरा कारण डॉलर की तुलना में यदि रूपये मजबूत होते हैं तो उसका असर भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दिखता है पर तीसरा कारण है 'कच्चा तेल' (क्रूड ऑइल)। पेट्रोल की कीमतें क्रूड ऑइल की कीमतों पर डिपेंड करती हैं। इसका मतलब यह हुआ यदि क्रूड ऑइल की कीमतों में कमी आती हैं तो ऑटोमेटिक पट्रोल की कीमतों में भी कमी आ जाती है। बहुत कम ही ऐसा होता है कि, कच्चा तेल गिरे और पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़े।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT