Sam Bankman
Sam Bankman  Raj Express
व्यापार

पूर्व प्रेमिका की गवाही पर गबन एवं धोखाधड़ी के दोषी पाए गए क्रिप्टो किंग सैम को मिली 110 साल की सजा

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • न्यूयार्क कोर्ट ने सैम बैंकमैन को गबन-धोखाधड़ी समेत सात मामलों में दोषी पाया

  • पूर्व प्रेमिका और बिजनेस पार्टनर कैरोलिन की गवाई पर न्यूयार्क कोर्ट ने सुनाई सजा

  • न्यूयॉर्क ज्यूरी द्वारा सुनाए फैसले के बाद उनका कारोबारी साम्राज्य पूरी तरह से ढह गया

राज एक्सप्रेस। क्रिप्टोटाइकून के नाम से जानने वाले सैम बैंकमैन-फ्राइड को धोखाधड़ी और गबन करने जैसे 7 मामलों में दोषी पाया गया है। अमेरिका में न्यूयॉर्क जूरी ने लंबी सुनवाई के बाद दोषी पाए गए क्रिप्टोटाइकून सैम बैंकमैन को 110 साल की सजा सुना दी है। इस मामले में मुख्य गवाह उनकी बैंकमैन-फ्राइड की पूर्व सहयोगी और प्रेमिका रही कैरोलिन एलिसन है। उनकी गवाही पर न्यूयार्क कोर्ट ने उन्हें सजा सुनाई है।

सैम बैंकमैन-फ्राइड पूरी दुनिया में क्रिप्टोटाइकून के नाम से जाने जाते हैं। उन्हें गुरुवार को न्यूयॉर्क की अदालत में हुई सुनवाई के बाद दोषी करार दिया गया है। दरअसल, सैम के विरुद्ध धोखाधड़ी, गबन और आपराधिक साजिश रचने के मामले दर्ज किए गए हैं। अदालत ने आज की कार्रवाई में उन्हें 7 मामलों में दोषी पाया हैं। न्यूयॉर्क जूरी में उनके मामले की पिछले 5 हफ्ते से सुनवाई हो रही थी। इस सुनवाई के बाद न्यूयॉर्क जूरी ने अपना फैसला सुनाया है। न्यूयॉर्क जूरी ने सैम बैंकमैन-फ्राइड को 110 साल तक की सजा सुनाई है।

बैंकमैन-फ्राइड के लिए मुश्किल उस समय शुरु हुई जब उनकी कारोबारी सहयोगी और पूर्व प्रेमिका कैरोलिन एलिसन ने उनके विरुद्ध गवाह बनने का निर्णय लिया। उसकी गवाही के बाद अदालत इस निर्णय पर पहुंच सकी कि बैंकमैन-फ्राइड एफटीएक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से 8 बिलियन डॉलर गायब होने की घटना में शामिल थे। बैंकमैन-फ्राइड इस समय केवल 31 वर्ष के हैं। वह क्रिप्टो इंडस्ट्री में एक पोस्टर-बॉय माने जाते थे। फॉर्च्यून मैगजीन के अनुसार इनकी कुल संपत्ति 26 बिलियन डॉलर थी।

न्यूयॉर्क ज्यूरी द्वारा सुनाए फैसले के बाद उनका कारोबारी साम्राज्य पूरी तरह से ढह गया है। इस मामले में प्रमुख गवाह बैंकमैन-फ्राइड की पूर्व सहयोगी और प्रेमिका कैरोलिन एलिसन थीं। कैरोलिन एलिसन ने गवाही देते हुए कोर्ट को बताया कि पिछले साल बैंकमैन-फ्राइड ने एफटीएक्स क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के ग्राहकों से लगभग 14 बिलियन डॉलर की चोरी की थी। इस पैसे का इस्तेमाल उन्होंने उद्यम पूंजी सौदों, राजनीतिक योगदानों के साथ-साथ अपनी संपत्ति बढ़ाने में किया है।

इसके अलावा, इस राशि का प्रयोग हेज फंड अल्मेडा रिसर्च को बढ़ावा देने में भी भी किया गया। लंबे समय तक चली सुनवाई के बाद अदालत इस नतीजे पकर पहुंची कि सैम बैंकमैन फ्राइड ने अपनी कारोबारी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की है। इस, निष्कर्ष पर पहुंचने के बाद अदालत ने उन्हें 110 साल की सजा सुनाई। यह खबर सामने आने के बाद क्रिप्टो बाजार में हाहाकार मच गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT