ग्राहकों को LPG सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी
ग्राहकों को LPG सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी Social Media
व्यापार

सरकार का बड़ा फैसला, ग्राहकों को LPG सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। देश की जनता पहले ही महंगाई की मार झेल रही है। इसी बीच पेट्रोल-डीजल और खाद्य पदार्थो की कीमतों ने लोगों की परेशानी पहले ही काफी बढ़ा रखी है। इसी बीच इस साल जारी आर्थिक मंदी के बीच घरेलू रसोई LPG गैस सिलेंडर की कीमतें भी जल्दी-जल्दी बढ़ी हैं। वहीं, हाल ही के महीने में CNG-PNG, नैचुरल गैसों और कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतें बढ़ी थीं। LPG की कीमतें बढ़ने के बाद भी पिछले काफी समय से लोगों के बैंक अकाउंट में सब्सिडी नहीं आई है, लेकिन अब इस खबर से ऐसे लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

अब मिलेगी ग्राहकों को सब्सिडी :

अगर आपके बैंक अकाउंट में भी काफी समय से सब्सिडी नहीं आई है, तो अब आपके खुश होने का समय आ गया है। क्योंकि, अब केंद्र सरकार रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को लेकर विचार कर रही है। इस पर लिए गए फैसले के बाद ग्राहकों के अकाउंट में एक बार फिर से घरेलू गैस पर मिलने वाली 237.78 रुपए की सब्सिडी बहाल करने का ऐलान किया है। हालांकि, देश के अलग-अलग राज्यों में सब्सिडी की दर अलग-अलग निर्धारित की गई है। खबरों की मानें तो, भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के पास इस बारे में एक प्रस्ताव आया है जिस पर चर्चा की जा सकती है।

सरकार के प्रस्ताव के अनुसार :

भारत सरकार के पास आये प्रस्ताव के अनुसार, इस समय झारखंड, पूर्वोत्तर के राज्य, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के जनजातीय इलाके, झारखंड और अंडमान में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है, लेकिन अब जल्द ही पूरे देशभर के राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी फिर से बहाल की जा सकती है। इस मामले में आयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा गैस डीलर्स को संकेत भी मिले हैं।

मार्केटिंग कंपनियों के संकेत :

मार्केटिंग कंपनियों द्वारा मिले संकेतों के अनुसार, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर सरकार 303 रुपये तक की छूट देने को लेकर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो 900 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर ग्राहकों को 587 रुपये में मिल सकेगा। बता दें, साल 2020 के अप्रैल में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 731 रुपये थे जो सब्सिडी के बाद 583.33 रुपये का मिला करता था। तब से अब तक देखे तो घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 205.50 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 655 रुपये तक की बढ़त दर्ज हुई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT