DBS-lakshmi vilas bank merger
DBS-lakshmi vilas bank merger  Social Media
व्यापार

मोरेटोरियम की अवधि खत्म होते ही DBS के साथ मर्जर होगा लक्ष्मी विलास बैंक

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। कुछ समाय से नुकसान का सामना कर रहा लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) को अब मोराटोरियम में दाल दिया गया है जिसके चलते बैंक पर कुछ पाबंदिया भी लगा दी गई हैं। हालांकि, अब बैंक की मुश्किलें कुछ कम होती नजर आ रही हैं। क्योंकि बैंक के मोराटोरियम की अवधि ख़तम होते ही बैंक की DBS बैंक के साथ मर्जर होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

DBS के साथ मर्जर होगा लक्ष्मी विलास बैंक :

दरअसल, नुकसान उठा रहे प्राइवेट सेक्‍टर के लक्ष्मी विलास बैंक की मुश्किलें कम करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने कुछ समय पहले भी मर्ज होने का प्रस्ताव पेश किया था। हालांकि, तब मर्ज होने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी, लेकिन अब मोराटोरियम की अवधि यानि 16 दिसंबर के बाद से मर्जर की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस मर्जर के लिए DBS बैंक द्वारा 2,500 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। बता दें, लक्ष्मी विलास बैंक पर लागू हुए मोरेटोरियम की अवधि 16 दिसंबर तक की है और तब तक बैंक के अकाउंट होल्डर्स अपने अकाउंट से मात्र 25 हजार रूपये ही निकाल सकेंगे।

DBS बैंक का बयान :

DBS इंडिया बैंक ने इस मर्जर को लेकर एक बयान जारी करते हुए कहा कि, 'प्रस्तावित मर्जर लक्ष्मी विलास बैंक के जमाकर्ताओं, ग्राहकों और कर्मचारियों के हित में होगा। मर्जर के लिए जरूरी रकम DBS के मौजूदा संसाधनों ने जुटाई जाएगी। बता दें कि, DBS बैंक एक सिंगापुर का बैंक है और लक्ष्मी विलास बैंक का मर्जर उसकी भारतीय इकाई से होगा। बैंक का आगे का सभी कार्य आगे वही करेगा। खबरों की मानें तो, DBS बैंक इक्विटी के रूप में 2,500 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। दोनों बैंक के मर्जर के बाद बैंक एक बेहतर कैपिटल पोजीशन में आ जाएगी।

DBS को होगी आसानी :

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लक्ष्मी विलास को DBS में मर्ज करने की प्रक्रिया 16 दिसंबर से शुरू की जाएगी और इस मर्जर से DBS को बैंकिंग लाइसेंस पाने में भी सुविधा मिल जाएगी। DBS की योजना पहले से ही बैंकिंग में अपने को बदलने की रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT