Dearness Allowance
Dearness Allowance Social Media
व्यापार

महंगाई भत्ते में फिर बढ़ोतरी संभव, इस साल दूसरी छमाही में 46 फीसदी तक पहुंच सकता है केंद्रीय कर्मियों का डीए

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को अगले दिनों में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के रूप में एक और तोहफा दे सकती है। इससे उनकी सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) इस साल की दूसरी छमाही में 46 फीसदी पर पहुंच सकता है। सरकार ने जनवरी से जून 2023 की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 4 फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया। ज्ञात हो कि सरकार हर छह माह में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगर अगली बार 4 फीसदी का इजाफा हुआ तो डीए 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

इस बार जल्दी मिल सकती है मंजूरी

दरअसल, दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर 2023 लिए आने वाले दिनों में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान होने वाला है। कहा जा रहा है कि सरकार इस बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर फैसला जल्द ले सकती है। हालांकि, सामान्य रूप से सरकार इसकी मंजूरी सितंबर या अक्टूबर में देती है, लेकिन इस बार संभव है कि इसकी घोषणा अगस्त में ही कर दी जाए। उल्लेखनीय है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। पहली छमाही के लिए डीए में चार फीसदी इजाफा किया जा चुका है।

17 से 42 फीसदी पहुंचा महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता या डी़ए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी भी उतनी ही अधिक की जाती है। कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना श्रम ब्यूरो करता है। कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर इसका कैलकुलेशन किया जाता है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में लंबे समय बाद जुलाई 2021 में बढ़ोतरी करते हुए इसे 17 फीसदी से 28 फीसदी कर दिया था। इसके बाद अक्टूबर 2021 में एक और 3 फीसदी की वृद्धि की गई, जिसके बाद महंगाई भत्ता 31 फीसदी हो गया। सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंचा गया था। इसके बाद दो बार चार-चार फीसदी का इजाफा डीए में किया गया है।

हिमाचल प्रदेश में कर्मचारियों का 3 फीसदी बढ़ा डीए, महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को 76वां हिमाचल दिवस मनाया गया। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तोहफा देने का ऐलान किया। उन्होंने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की। इससे राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए अब डीए 31 फीसदी से बढ़ कर 34 फीसदी हो जाएगा। सीएम सुक्खू के इस ऐलान से करीब 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। सरकार की तरफ से जारी किए गए बयान के अनुसार डीए बढ़ाने से राज्य सरकार के खजाने पर अतिरिक्त लगभग 500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। मुख्यमंत्री सुक्खू ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए बढ़ाने के अलावा पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के घोषणापत्र में किए गए एक वादे को भी पूरा किया। ये वादा महिलाओं के लिए किया गया था। हिमाचल सरकार ने 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को 1,500 रु मासिक भत्ता देगी। इसका भी ऐलान कर दिया गया है। ये सहायता राशि जून 2023 से दी जाएगी। ये राशि 'हर घर लक्ष्मी, नारी सम्मान निधि' पहल के तहत दी जाएगी, जिसका मकसद इस क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT