इस साल के अंत तक मिलेगी दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे की सौगात
इस साल के अंत तक मिलेगी दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे की सौगात Social Media
व्यापार

इस साल के अंत तक मिलेगी दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे की सौगात

Kavita Singh Rathore

दिल्‍ली, भारत। पिछले कुछ सालों में भारत को कई बड़ी सौगातें मिली हैं। जिसमें रास्तों को आसान बनाने के लिए एक्‍सप्रेस-वे के निर्माण किए गए थे। वहीं, अब दिल्‍ली और उत्तराखंड वासियों को एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए आसानी प्रदान करने के मकसद से दोनों राज्यों को जोड़ने के लिए दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे (Delhi-Dehradun Expressway) लिंक का निर्माण किया जाएगा। बता दें, इस एक्‍सप्रेस-वे के निर्माण कि जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में दी है।

साल के अंत तक हो जाएगा दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे तैयार :

दरअसल, जल्द ही भारत को एक और नए दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे (Delhi-Dehradun Expressway) की सौगात मिलने वाली है। हालांकि, देशवासियों को इस साल के अंत तक का इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि इस एक्सप्रेस-वे का काम कुछ ही महीनों में पूरा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके जल्दी कार्य होने का अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि, यहां तेजी से कार्य जारी है। जबकि, पहले इसकी समय सीमा पूरी होने के लिए साल 2024 के मध्य तक का समय निर्धारित किया गया था। इस एक्सप्रेस वे के बनते ही दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई महत्वपूर्ण शहरों का रास्ता आसान हो जाएगा।

7 घंटे का सफर महज 2 से ढाई घंटे में :

बताते चलें, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे के निर्माण से जो उत्तराखंड का रास्ता वर्तमान समय में 7 घंटे में तय किया जाता है, वह मात्र 2 से ढाई घंटे में पूरा किया जा सकेगा। यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई महत्वपूर्ण रास्तों को जोड़ेगा। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि, 'दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के पहले दो खंडों को आधिकारिक तौर पर साल के अंत तक दिसंबर 2023 में परिवहन के लिए खोल दिया जाएगा। ये एक्सप्रेस वे बागपत, शामली, बैरत और सहारनपुर जैसे बड़े शहरों से होकर गुजरेगा।'

नितिन गडकरी ने दी जानकारी :

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि, 'एक्सप्रेस-वे शुरू होने पर देहरादून से दिल्ली तक की यात्रा 6 घंटे की बजाय ढाई घंटे और दिल्ली से हरिद्वार की यात्रा 5 घंटे की बजाय 2 घंटे में हो सकेगी।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT