Delhi Metro Run From Today
Delhi Metro Run From Today Social Media
व्यापार

दिल्ली: 169 दिन के बाद पटरी पर दौड़ती नजर आई मेट्रो

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली : कोरोनावायरस के चलते देश में हुए लॉकडाउन के दौरान यातायात की सभी सुविधाएं ठप्प पड़ी थी। इसमें भारतीय रेल सेवाएं, सभी हवाई सेवाएं, सरकारी बसें, मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेनें और सभी राज्यों की मेट्रो सेवाएं भी ठप्प पड़ी थीं। इनमें से दिल्ली की मेट्रो सेवाएं तो लगभग 169 दिनों तक ठप्प पड़ी थीं। वहीं, कुछ स्पेशल ट्रेनों, हवाई यात्राओं के संचालन शुरू करने के बाद अब दिल्ली में मेट्रो ट्रेन का भी आज यानि सोमवार से संचालन शुरू कर दिया गया है।

सुबह 7 बजे चली पहली मेट्रो :

बताते चलें, सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलते ही आज यानि सोमवार को दिल्ली में सुबह के 7 बजे पहली मेट्रो ट्रेन चलती नजर आई। जो कि, 20% यात्रियों के साथ येलो लाइन पर चलाई गई। हालांकि, इस दौरान यात्रियों को कई नियमों का पालन भी करना पड़ा। यात्रियों को बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करने और कोच में बातचीत करने से बचने की सलाह भी दी गई है। गौरतलब है कि, इतने दिनों बाद मेट्रो के चलने पर लोगों का सफर काफी आसान हुआ और पहले दिन मेट्रो में आम दिनों की तरह भीड़भाड़ नहीं दिखाई दी। लगभग सभी प्लेटफार्म और स्टेशन बिलकुल सूने पड़े नजर आये साथ ही दुकानें भी बंद थीं।

कैसा रहा पहले दिन मेट्रो का हाल :

पहले दिन मेट्रो में यात्रा के दौरान पहले की तुलना में बिलकुल विपरीत नजारा था। जहां, मेट्रो में काफी भीड़ हुआ करती थी वहीं, आज मेट्रो में बहुत ही कम यात्री नजर आये जबकि मेट्रो के कई डिब्बे तो खाली ही नजर आये। यात्रा के दौरान मेट्रो में सभी यात्री सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते भी नजर आये सभी यात्रियों द्वारा एक-दूसरे से दूरी बनाई गई। इसके साथ ही यात्री मेट्रो में सफर के दौरान मास्क और फेस शील्ड पहने नजर आये।

DMRC का बयान :

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) द्वारा जारी किए गए एक बयान के मुताबिक पहले दिन दिल्ली में चली मेट्रो सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक चलाई गईं। इस दौरान मेट्रो में यात्रा करने वाले कुल यात्रियों की संख्या 15,500 रही। DMRC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, इस दौरान यात्रियों की कड़ी सुरक्षा और दो गज की दूरी बनाए रखने के नियम का पालन किया गया।

DMRC का ट्वीट :

गौरतलब है कि, आज से मेट्रो सेवाएं शुरू होने पर पहली मेट्रो ट्रेन समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर के लिए और हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के लिए चलाई गई। बताते चलें, एक्वा लाइन पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के 15 स्टेशनों पर केवल एक गेट से ही प्रवेश और निकास होगा। बता दें, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) द्वारा हुडा सिटी सेंटर से चली पहली ट्रेन का वीडियो ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा,

‘हम आ रहे हैं। हम 169 दिन से आपसे नहीं मिले। यात्रा जिम्मेदारी के साथ और अत्यावश्यक होने पर ही करें। मेट्रो वापस पटरी पर आ गई है।’
DMRC

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT