Delhi Metro will start from September 1
Delhi Metro will start from September 1 Kavita Singh Rathore -RE
व्यापार

Unlock 4.0: बढ़ते कोरोना संकट के बीच 1 सितंबर से चलेगी दिल्ली मेट्रो

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली। देश में फ़िलहाल कोरोना के चलते कई सेवाएं अभी भी शुरू नहीं हुई हैं। इनमें ही दिल्ली की मेट्रो सेवाएं भी शामिल हैं। हालांकि, कोरोना की स्थिति को देखते हुए राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मेट्रो ट्रेनों को शुरू करने को लेकर बीते दिनों बातचीत की गई थी। जिसके परिणाम स्वरुप दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों को जल्द ही खुशखबरी मिलेगी। दरअसल, दिल्ली में लम्बे समय तक लॉकडाउन रहने के बाद अब कई छूट मिलना शुरू हो चुकी है। वहीं, देश में ‘अनलॉक 4.0’ के साथ ही 1 सितंबर से कुछ नियमों और शर्तो के साथ मेट्रों ट्रेने भी शुरू हो जाएगी।

1 सितंबर से चलेगी मेट्रो :

दरअसल, देश में लागू देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण सभी सेवाएं बंद व उद्योग धंधे चौपट पड़े हैं, लेकिन इस बार के लॉकडाउन से कुछ राहत मिलने से लोगों को काफी सुविधाएं मिली लोगों की आमदनी अपनी पटरी पर लौटी परंतु राजधानी में मेट्रों से सफर करने वालों को अभी तक काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उनकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए राजधानी में मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू करने के लिए सरकार द्वारा हरी झंडी दे दी गई है। 1 सितंबर से मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को आसानी होगी। हालांकि, जल्द ही मेट्रो के संचालन के लिए अनलॉक 4 के लिए गृह मंत्रालय की गाइडलाइन जारी होगी।

पूरे 5 महीने बाद चलेगी दिल्‍ली मेट्रो :

दिल्ली में आम जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पूरे 5 महीने बाद दिल्ली में मेट्रो (DMRC) की शुरुआत करने पर विचार किया है। केंद्र सरकार द्वारा मेट्रो सेवाओं का संचालन रोकने के आदेश के बाद से 22 मार्च से ही दिल्ली में मेट्रो ट्रेने ठप पड़ी थी। खबरों के अनुसार अब मेट्रो शुरू करने के लिए कॉन्‍टैक्‍टलेस टिकटिंग सिस्‍टम शुरू किया जाएगा और फिलहाल टोकन सिस्टम बंद रहेंगे। साथ ही दिल्ली में फिलहाल 50% की क्षमता के साथ ही मेट्रो सेवा शुरू की जायेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT