Delhi Metro
Delhi Metro Social Media
व्यापार

दिल्ली में 1 सितंबर से शुरू हो सकती हैं मेट्रो की सेवाएं

Author : Kavita Singh Rathore

दिल्ली। देश में फ़िलहाल कोरोना के चलते कई सेवाएं अभी भी शुरू नहीं हुई हैं। इनमें ही दिल्ली की मेट्रो सेवाएं भी शामिल हैं। हालांकि, कोरोना की स्थिति को देखते हुए राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मेट्रो ट्रेनों को शुरू करने को लेकर बातचीत चल रही है। यानि की दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल, दिल्ली में लम्बे समय तक लॉकडाउन रहने के बाद अब कई छूट मिलना शुरू हो चुकी है। वहीं, देश में ‘अनलॉक 4’ के साथ ही अगले महीने से कुछ नियमों और शर्तो के साथ मेट्रों ट्रेने भी शुरू की जा सकती है।

कब शुरू होगी मेट्रो :

दरअसल, देश में लागू देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण सभी सेवाएं बंद व उद्योग धंधे चौपट पड़े हैं, लेकिन इस बार के लॉकडाउन से कुछ राहत मिलने से लोगों को काफी सुविधाएं मिली लोगों की आमदनी अपनी पटरी पर लौटी परंतु राजधानी में मेट्रों से सफर करने वालों को अभी तक काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब राजधानी में 1 सितंबर से मेट्रो शुरू होने की पूरी संभावनाएं हैं। जिससे मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को आसानी होगी। साथ ही उनके समय की बचत भी होगी।

पूरे 5 महीने बाद चलेगी दिल्‍ली मेट्रो :

दिल्ली में आम जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए DMRC ने पूरे पांच महीने बाद दिल्ली में मेट्रो की शुरुआत करने पर विचार किया है। हालांकि, इस संबंध में गृह मंत्रालय ने अभी कोई गाइडलाइंस जारी नहीं की है परंतु जल्द ही गाइडलाइंस जारी की जा सकती है। खबरों के अनुसार, दिल्ली में 1 सितंबर से शुरू हो रहे लॉकडाउन के तहत होने वाले ‘अनलॉक 4’ के तहत मेट्रो ट्रेन सेवाओं को परिचालन की अनुमति मिलने की पूरी संभावना है। बता दें, कुछ खास सुविधाएं देने वाले वर्कर्स के लिए अभी भी मेट्रों की सुविधाएं चालू हैं।

मुख्‍यमंत्री केजरीवाल की गुजारिश :

बताते चलें, रविवार को दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा केंद्र सरकार से दिल्ली मेट्रों को चलाने की शुरुआत करने को लेकर गुजारिश की गई थी। मुख्‍यमंत्री केजरीवाल की गुजारिश के बाद DMRC ने एक बयान जारी किया है। जिसमे बताया गया है कि, उनकी तरफ से मेट्रों सेवाएं शुरू करने को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। जैसे ही सरकार मेट्रो को चलाने के लिए हरी झंडी देगी बैसे ही दिल्ली में मेट्रो की सेवा शुरू हो जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT