'Dexamethasone' is effective for corona
'Dexamethasone' is effective for corona Social Media
व्यापार

शोध में सामने आई कोरोना की काफी कारगर और सस्ती दवा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना का आंकड़ा जंगल में आग के सामान फैल रहा है। ऐसे में कई देश लगातार कोरोना की दवाई और वैक्सीन का निर्माण करने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं। परन्तु जब तक कोरोना की प्रमाणित दवा नहीं मिल जाती तब तक कोरोना वायरस से बचने के लिए 'हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन' और 'BCG' जैसी कई दवाओं का सेवन किया जा रहा है। वहीं, अब एक दवा का नाम और सामने आया है।

स्टेरॉइड की दवा :

दरअसल, दुनियाभर के देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अनेक देशों के वैज्ञानिकों द्वारा लगातार शोध किए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक शोध में पता चला है कि, वर्तमान में सामने आचुकी दवाओं के अलावा भी एक स्टेरॉइड की दवा है जो कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों को बचाने के काम आ सकती है। इस दवाई का नाम 'Dexamethasone' है। इस दवा की खासियत यह भी है कि, यह दवाई काफी असरदार होने के साथ ही बहुत ही सस्ती है।

Dexamethasone का इस्तेमाल है काफी कारगर :

खबरों के अनुसार, इंग्लैंड के वैज्ञानिकों ने एक शोध किया था जिसमें उन्होंने पाया कि, कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए 'Dexamethasone' का इस्तेमाल भी काफी कारगर साबित हुआ है। इस दवा के बारे में वैज्ञानिकों ने बताया कि, यह काफी सस्ती दवा भी है। हालांकि, इस दवाई का इस्तेमाल सूजन कम करने के लिए किया जाता है। गंभीर कोरोना से ग्रसित मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद साबित हुए हैं।

रिसर्च के अनुसार, इस दवा के इस्तेमाल से वेंटिलेटर वाले मरीजों की मृत्युदर में 33.33% और गंभीर लक्षणों वाले मरीजों में 20% तक की कमी आई है। इस दवा को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी अपना बयान जारी कर बताया है कि, फिलहाल इसके ज्यादा साइड इफेक्ट नहीं देखे गए हैं। इसके अलावा यह दवा हाल ही में सामने आई दवा रेमडेसिविर (Remdesivir) से भी ज्यादा असरदार पायी गई है। रेमडेसिविर दवा से जुड़ी जानकारी के लिए - क्लिक करें

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT