boeing 737-9 max aircraft.jpg
boeing 737-9 max aircraft.jpg Raj Express
व्यापार

खिड़की टूटने की घटना के बाद DGCA ने दिया बोइंग 737-8 मैक्स की एमरजेंसी एग्जिट के निरीक्षण का निर्देश

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट

  • बोइंग 737-9 सीरीज के सभी विमान परिचालन से हटाएगी अलास्का एयरलाइन्स।

  • भारतीय विमानन कंपनियों के पास 40 से ज्यादा बोइंग 737-8 मैक्स विमान हैं।

  • हादसे का शिकार बोइंग 737-9 मैक्स विमान भारत की किसी एयरलाइन के पास नहीं।

राज एक्सप्रेस । डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने घरेलू विमानन कंपनियों को अपने बेडे के सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों में आपातकालीन निकासी द्वार का तुरंत निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। डीजीसीए का यह निर्देश अलास्का एयरलाइंस में बोइंग 737-9 मैक्स विमान से जुड़ी घटना के बाद आया है। भारतीय विमानन कंपनियों के पास 40 से ज्यादा बोइंग 737-8 मैक्स विमान शामिल हैं। अलास्का में हादसे का शिकार हुआ बोइंग 737-9 मैक्स विमान अभी भारत की किसी विमानन कंपनी के पास नहीं है। खिड़की टूटने की घटना के बाद अमेरिका में बोइंग 737 मैक्स 9 विमानों के इस्‍तेमाल पर अस्‍थायी रूप से रोक लगा दी गई है।

अलास्का एयर के विमान की टूट गई थी खिड़की

गौरतलब है कि अलास्का एयरलाइंस की एक उड़ान के दौरान बोइंग 737-9 सीरीज के एक विमान की खिड़की टूटने की वजह से केबिन में दबाव कम हो गया था। इसके साथ ही विमान के मुख्य भाग का कुछ हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया और इस वजह से विमान की आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी। यह विमान 180 यात्रियों के साथ पोर्टलैंड, ओरेगॉन से ओंटारियो, कैलिफोर्निया जा रहा था। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया अलास्का एअरलाइंस की इस घटना के बाद बोइंग 737-8 मैक्स विमानों को लेकर एहतियान जारी किया गया है।

डीजीसीए ने कहा एमर्जेंसी एग्जिट की सूक्ष्मता से जांच करें

डीजीसीए ने सभी भारतीय एयरलाइंस को निर्देश दिया है कि वे वर्तमान में अपने फ्लीट के सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों में आपातकालीन निकासी का एक बार सूक्ष्मता से निरीक्षण जरूर करें। निर्देश में यह भी कहा गया है कि यह निरीक्षण नाइट हॉल्ट में किया जाना चाहिए। इससे फ्लाइट्स के शेड्यूल्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस समय एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा एयर के बेड़े में 40 से ज्यादा बोइंग 737-8 मैक्स विमान शामिल हैं।

इस घटना ने विमानन कंपनियों की चिंता बढ़ाई

अलास्का एयरलाइंस के विमान की इस घटना ने उन सभी विमानन कंपनियों की चिंता बढ़ा दी है, जो बोइंग 737-8 मैक्स विमान का इस्तेमाल करती हैं। देश में अकासा एयर के पास ऐसे 22 बोइंग 737-8 मैक्स विमान हैं। जबकि, स्पाइसजेट के पास 10 से ज्यादा और एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास 9 विमान हैं। इस समय भारतीय एयरलाइंस के बड़े में बोइंग 737-9 मैक्स एयरक्राफ्ट नहीं है। घटना के बाद अलास्का एयरलाइंस ने बोइंग 737-9 सीरीज के सभी विमानों को परिचालन से हटाने का निर्णय लिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT