अब डोमेस्टिक हवाई यात्रा में जितना कम बैगेज उतना कम किराया
अब डोमेस्टिक हवाई यात्रा में जितना कम बैगेज उतना कम किराया Syed Dabeer Hussain - RE
व्यापार

अब डोमेस्टिक हवाई यात्रा में जितना कम बैगेज उतना कम किराया

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। यदि आप ज्यादातर हवाई यात्रा करना पसंद करते हैं तो, यह खबर हो सकती है आपके काम की। दरअसल, कई बार हमें काम के सिलसिले में डोमेस्टिक में कही जाना पड़ता है ऐसे में हमारे पास कोई खास लगेज भी नहीं होता। ऐसे हालातों में अब तक यात्रियों को किराये में कोई छूट नहीं मिला करती थी, लेकिन अब यदि आप बिना लगेज या कम लगेज के डोमेस्टिक यात्रा करते हो तो आपको किराए में छूट दी जाएगी।

DGCA ने शुक्रवार को जारी किया नोटिफिकेशन :

दरअसल, एयर लाइंस कंपनियां अपने डोमेस्टिक यात्रा करने वाले पैसेंजर्स को किराए में कटौती कर एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। हालांकि, यह कटौती पैसेंजर्स के बैगेज पर निर्भर करेगी। यदि यात्री कोई बैग नहीं ले जाता है तो उसे किराये में छूट दी जाएगी। इस बारे में जानकारी डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इस नै सेवा का फायदा लेने के लिए पैसेंजर्स को टिकट बुकिंग के समय ही बताना पड़ेगा कि, उनके साथ यात्रा के दौरान बैगेज रहेगा या नहीं। हालांकि यह नए नियम कब से लागू होने बाले है या किराए में कितनी छूट दी जाएगी। इस बारे में DGCA की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

DGCA ने बताया :

DGCA ने बताया है कि, 'जो पैसेंजर बिना सामान या सिर्फ केबिन बैग के साथ यात्रा करेंगे, उन्हें एयरलाइंस सस्ती टिकट का ऑफर दे सकती हैं। हालांकि, केबिन बैग का वजन तय लिमिट से ज्यादा नहीं होना चाहिए। वर्तमान समय में एक पैसेंजर 7 किलो वजन का केबिन बैग और 15 किलो वजन का चेक-इन बैग ले जा सकता है। एक्स्ट्रा वजन होने पर अलग से चार्ज देने पड़ते हैं।'

फीडबैक के आधार पर DGCA ने कहा :

यात्रियों द्वारा किरायों को लेकर दिए गए फीडबैक के आधार पर DGCA ने कहा है कि, 'टिकट में शामिल कई सर्विसेज ऐसी होती हैं जिनकी पैसेंजर्स को जरूरत नहीं होती। ऐसी सर्विसेज और इनके चार्जेज को अलग-अलग करने से बेसिक फेयर सस्ता होने की संभावना है। साथ ही यात्रियों को अपनी सुविधा के हिसाब से सर्विसेज चुनने का विकल्प भी मिलेगा।'

किराए में शामिल न होने वाला किराया :

  • प्रेफरेंशियल सीटिंग या कहे यात्री की पसंद की सीट का चार्ज।

  • पानी को छोड़कर मील, स्नैक और ड्रिंक चार्ज।

  • एयरलाइन लाउंज को इस्तेमाल करने का चार्ज।

  • स्पोर्ट्स इक्विपमेंट चार्ज।

  • म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट कैरिज

  • कीमती बैग के लिए विशेष फीस

  • चेक-इन बैगेज चार्ज।

  • एयरलाइन की बैगेज पॉलिसी के तहत कोई सामान न होने पर शेड्यूल्ड एयरलाइंस को फ्री बैगेज ऑफर देना होगा।

नोट : यात्री अपनी सहूलियत के लिए बेस फेयर के साथ कोई भी सुविधा ले सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT