Disney
Disney Raj Express
व्यापार

भारत से अपना कारोबार समेटने में जुटा डिज्नी, ओटीटी पर होगी अडाणी-अंबानी के बीच भिडंत

Aniruddh pratap singh

हाइलाइट्स

  • डिज्नी ने नुकसान के बाद भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी शुरू कर दी

  • डिज्नी अपना कारोबार बेचने के लिए अडाणी समूह और सन टीवी के संपर्क में है

  • ओटीटी प्लेटफार्म पर मुकेश अंबानी और अडाणी के बीच हो सकता है बड़ा टकराव

राज एक्सप्रेस। अमेरिकी फर्म वॉल्ट डिज्नी ने भारत में अपना कारोबार समेटने की तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी ने भारत में अपना स्ट्रीमिंग और टेलीविजन कारोबार बेचने का निर्णय लिया है। ओटीटी कारोबार में आजकल गौतम अडाणी और मुकेश अंबानी जैसे कारोबारी दिग्गजों के बीच जंग की शुरुआत हो गई है। वॉल्ट डिज्नी इस समय भारत स्थित बिजनेस को बेचने के लिए खरीदार की तलाश शुरू कर दी है। इसके लिए उसने अडाणी और सन टीवी से बातचीत शुरू की है। बताया जाता है कि अडानी समूह के मालिक गौतम अडाणी और सन टीवी के मालिक कलानिधि मारन की डिज्नी के साथ बातचीत अगले दौर में पहुंच गई है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वॉल्ट डिज्नी कंपनी अपना भारतीय कारोबार समेटने के लिए एक साथ कई कंपनियों से बातचीत शुरू की है। इनमें से अडाणी भी एक हैं। अगर दोनों के बीच बात बन जाती है तो डिज्नी का भारतीय कारोबार अडाणी समूह के हाथों में आ जाएगा। ऐसे में ओटीटी पर होने वाली जंग में अंबानी और अडाणी दोनों ही आमने-सामने आ जाएंगे। अंबानी समूह जियो सिनेमा के जरिए पहले से ही इस कारोबार में एंट्री कर चुका है। अगर डिज्नी अडाणी के हाथों में जाता है तो ओटीटी पर जियो को डिज्नी से कड़ी टक्कर मिलनी तय है।

इस करार के साथ ही अडाणी के मीडिया कारोबार का और भी विस्तार हो जाएगा। अपने भारतीय कारोबार को बेचने के लिए डिज्नी कई विकल्पों पर काम कर रही है। हालांकि, डिज्नी की ओर से अब तक इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की गई है। अडाणी ने भी इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है। गौरतलब है कि आईपीएल की स्ट्रीमिंग अधिकार हाथ से निकलने के बाद से डिज्नी को बडी हानि उठानी पड़ी है। जियो ने मैच की फ्री स्क्रीनिंग कर दी, जिसने डिज्नी के लिए मुश्किल खड़ी कर दी। अब उसे भी जियो की तरह भारत में खेले जा रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप की फ्री स्ट्रीमिंग करनी पड़ रही है। जियो की वजह से बने दबाव ने डिज्नी को अंततः अपना कारोबार समेटने पर विवश कर दिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT