जानिए दुनिया की सबसे शक्तिशाली मुद्राओं के बारे में
जानिए दुनिया की सबसे शक्तिशाली मुद्राओं के बारे में Priyank Vyas
व्यापार

डॉलर हुआ मजबूत, रुपए में आई रिकॉर्ड गिरावट, जानिए दुनिया की सबसे शक्तिशाली मुद्राओं के बारे में

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रूपए में गिरावट आने से भारतीय मुद्रा अब तक के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। सोमवार को भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 43 पैसे गिरकर 78.28 रूपए पर बंद हुई। इसी के साथ इतिहास में यह पहला मौका है जब भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 78 रुपए के नीचे जा पहुंची है। रूपए में गिरावट का बड़ा कारण विदेशों में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती को माना जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको दुनिया की 5 सबसे मजबूत मुद्राओं के बारे में बता रहे हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें दुनिया की सबसे लोकप्रिय मुद्रा अमेरिकी डॉलर का नाम शामिल नहीं है।

कुवैती दिनार :

अरब देश कुवैत की मुद्रा को कुवैती दिनार कहते हैं। यह दुनिया की सबसे शक्तिशाली मुद्रा है। अगर इसकी तुलना भारतीय मुद्रा से करें तो बता दें कि 1 कुवैती दीनार करीब 254 भारतीय रूपए के बराबर होती है।

कुवैती दिनार

बहरीन दीनार :

इस सूची में दूसरा नाम है अरब देश बहरीन की मुद्रा बहरीन दीनार का। यह दुनिया की दूसरी सबसे शक्तिशाली मुद्रा है। वहीं इसकी तुलना रूपए से करें तो 1 बहरीन दीनार का मूल्य करीब 207 भारतीय रूपए के बराबर होता है।

बहरीन दीनार

ओमान रियाल :

अरब देश ओमान की मुद्रा ओमान रियाल को दुनिया की तीसरी सबसे शक्तिशाली मुद्रा माना जाता है। 1 ओमान रियाल की कीमत करीब 202 भारतीय रूपए के बराबर होती है।

ओमान रियाल

जॉर्डन दीनार :

जॉर्डन एक अरब देश है और इसकी आधिकारिक मुद्रा जॉर्डन दीनार है। यह दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली मुद्रा है और इसकी वैल्यू 110 भारतीय रूपए के बराबर होती है।

जॉर्डन दीनार

ब्रिटिश पाउंड :

दुनिया की पांचवीं सबसे शक्तिशाली मुद्रा ब्रिटिश पाउंड है। यह ब्रिटेन की मुद्रा है। 1 ब्रिटिश पाउंड करीब 95 भारतीय रूपए के बराबर होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT