डॉ अल्का मित्तल बनी ONGC की पहली महिला  प्रमुख
डॉ अल्का मित्तल बनी ONGC की पहली महिला प्रमुख Social Media
व्यापार

डॉ अल्का मित्तल बनी ONGC की पहली महिला प्रमुख

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज हर क्षेत्र में चाहे वो प्राइवेट सेक्टर हो या सरकारी सेक्टर महिलाएं आगे बढ़ रही हैं। ऊंचे से ऊंचे पद पर पोस्टेड हैं। कहने का मतलब है कि, आज महिलाएं किसी से कम नहीं हैं, लेकिन फिर भी अब तक देश के उद्योग की कंपनी में किसी महिला को निदेशक के पद के लिए नहीं चुना गया था, लेकिन अब कंपनी के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि, देश की सबसे बड़ी 'तेल और गैस उत्पादक कंपनी' ONGC कंपनी ने अंतरिम अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (प्रमुख) के पद के लिए किसी महिला का चुनाव किया है।

पहली बार हुई महिला की नियुक्ति :

दरअसल, भारत की प्रमुख कंपनी Oil and Natural Gas Corporation (ONGC) कंपनी के इतिहास में पहली बार कंपनी की बागडोर किसी महिला को दी जा रही है। जो कि, 59 वर्षीय डॉ अल्का मित्तल हैं। जी हां, ONGC ने डॉ अल्का मित्तल को कंपनी में अंतरिम अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद के लिए नियुक्त किया है। अब वह ही कंपनी की बागडोर संभालेंगी। उन्होंने अब अपना पद ग्रहण कर लिया है। बता दें, डॉ अल्का मित्तल ने कंपनी में अपने करियर की शुरुआत बतौर निदेशक (HR) से की थी। वह इस कंपनी में इस पैट को संभालने वाली पहली महिला मुखिया हैं।

किया सुभाष कुमार का पद ग्रहण :

डॉ अल्का मित्तल ने ONGC कंपनी में अंतरिम अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पद ग्रहण कर सुभाष कुमार का स्थान ले लिया है, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो गए थे। अल्का मित्तल ने यह पद 1 जनवरी 2022 को संभाला है अब वह छह महीने तक या अगले आदेश तक ONGC में अंतरिम अध्यक्ष का पद सम्भालेंगी। इस पद को सँभालने से पहले तक अल्का कंपनी की निदेशक (एचआर) थी। इस मामले में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) द्वारा आदेश जारी किये गए है। इन आदेशों में बताया गया है कि, 'मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (CMD) के पद का अतिरिक्त प्रभार अल्का मित्तल को सौंपने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT