एक साथ की इन 3 कंपनियों ने छंटनी की घोषणा
एक साथ की इन 3 कंपनियों ने छंटनी की घोषणा Kavita Singh Rathore - RE
व्यापार

एक साथ की 3 कंपनियों ने छंटनी की घोषणा, जान लें, कौनसी है ये कंपनियां ?

Kavita Singh Rathore

3 Companies layoffs : पिछले साल 2022 के आखिरी महीने से जो देश-दुनिया में छंटनी का दौर शुरू हुआ है, वह अब तक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कंपनियों से लगातार छंटनी की जानकारी सामने आती ही जा रही हैं। चाहे वो IT सेक्टर की कंपनी हो, एजुकेशन सेक्टर की हो या ऑटोमोबाइल की हो या किसी और सेक्टर की। पिछले साल से अब तक लगातार जितनी भी कंपनियों से छंटनी की खबर आई हैं इनमें ज्यादातर में कॉमन बात यह थी कि, यह सभी दिग्गज थी और इनमें से ज्यादातर टेक या IT सेक्टर से जुड़ी थी। इसी बीच अब एक साथ 3 कंपनियों ने और छंटनी का ऐलान कर दिया है।

3 कंपनियों ने छंटनी की घोषणा :

दरअसल, पिछले सालों से ही देश में लगातार बढ़ रही महंगाई, वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और बढ़ रही मंदी की आशंका के चलते लगभग सभी सेक्टर की कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा है। कंपनियां कॉस्ट कटिंग करने या नुकसान से बाहर आने की कोशिश में जुटी हुई हैं। इसी बीच 3 कंपनियों ने आज शुक्रवार को कर्मचारियों की छंटनी करने का ऐलान किया। इन कंपनियों में ड्रॉपबॉक्स (Dropbox), अमेज़न (Amazon) और क्लबहाउस (Clubhouse) का नाम शामिल है। इन तीनों ही कंपनियों ने जानकारी देकर अपने कर्मचारियों को बड़ा झटका दे दिया है। इनमें से Amazon तो पहले भी कई बार छंटनी कर चुकी है।

Dropbox ने की घोषणा :

सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी Dropbox ने छंटनी की घोषणा करते हुए अपने वैश्विक वर्कफोर्स में से 16% की कटौती करने का फैसला किया है। कंपनी में साल 2022 के अंत तक 3,118 कर्मचारी थे। कंपनी द्वारा की गई ताजा छंटनी से क्लाउड स्टोरेज व्यवसाय से लगभग 500 कर्मचारियों को नौकरी छोडनी पड़ेगी। Dropbox के CEO ड्रू ह्यूस्टन ने कर्मचारियों को भेजे गए ज्ञापन में छंटनी का कारण बताया है। उन्होंने कहा कि, 'कंपनी के मुख्य क्लाउड कारोबार की वृद्धि धीमी हो रही है क्योंकि आर्थिक मंदी से मिली चुनौतियों ने ग्राहकों पर दबाव डाला है।' इसके अलावा अब कंपनी की योजना AI संचालित उत्पादों को विकसित करने और वितरित करने के कौशल वाले प्रतिभाओं को काम पर रखने की है।

Dropbox के CEO का एलान :

Dropbox के CEO ड्रू ह्यूस्टन ने बताया है कि, 'कंपनी की AI परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ कर्मचारियों को एक टीम से दूसरी टीम में स्थानांतरित भी कर रहा है। हालांकि, वे एआई टूल विकसित करने के लिए नए कर्मचारियों को भी काम पर रखेंगे। ह्यूस्टन ने कहा कि ड्रॉपबॉक्स के सामने अवसर पहले से कहीं अधिक है, और इन मौकों का लाभ लेने के लिए तत्काल कार्य करने की जरूरत है। कंप्यूटिंग का एआई युग आखिरकार आ गया है और ड्रॉपबॉक्स नए उत्पादों और पेशकशों के साथ तेजी से बढ़ते बाजार में प्रवेश करने के लिए उत्सुक है।'

Amazon ने की घोषणा :

Amazon में अब तक कई बार छंटनी की खबरें आ चुकी हैं। वहीं, एक बार फिर अब कंपनी ने छंटनी की जानकारी दी है। इस बार कंपनी ने 1% यानी 100 कर्मचारियों की छंटनी की है। यह 1% डिवीजन के कुल 7000 कर्मचारियों का प्रतिशत है। कंपनी ने यह फैसला चुनौतीपूर्ण आर्थिक परिस्थितियों के बीच लागत में कटौती के उपायों की एक शृंखला के तहत किया है।

Amazon का बयान :

Amazon ने एक बयान जारी कर कहा कि, "वह आर्थिक परिस्थितियों और अपनी संगठनात्मक जरूरतों की बारीकी से निगरानी कर रहा है, जिससे संसाधनों को समायोजित करने का निर्णय लिया गया है। नतीजतन, कुछ टीमों में कम संख्या में भूमिकाएं समाप्त हो जाएंगी।"

Clubhouse ने की घोषणा :

लोकप्रिय सोशल ऑडियो ऐप में शुमार क्लबहाउस (Clubhouse) ने अपने आधे से अधिक कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। स्टार्टअप Clubhouse के सह-संस्थापक, पॉल डेविसन और रोहन सेठ ने यह कदम ओवरहायरिंग और वर्क फ्रॉम होम की चुनौतियों से निपटने के लिए उठाया है। हालांकि, कंपनी इससे पहले भी छंटनी कर चुकी है। कंपनी निकाले गए कर्मचारियों को अगले कुछ महीनों तक अलगाव भत्ता और हेल्थकेयर कवरेज देती रहेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT