Inflation rate increased in November
Inflation rate increased in November  Raj Express
व्यापार

खाद्य पदार्थों में तेजी की वजह से नवंबर माह में बढ़कर 5.55 प्रतिशत रही फुटकर महंगाई दर

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • लगातार तीसरे माह रिजर्व बैंक के टारगेट 2-6 पर्सेंट के दायरे में रही महंगाई दर।

  • अक्टूबर के महीने में खुदरा महंगाई दर इससे कम 4.87 फीसदी रही थी।

  • आर्थिक विशेषज्ञों ने नवंबर में महंगाई की दर 5.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया था।

राज एक्सप्रेस । चालू साल के नवंबर माह में फुटकर महंगाई दर बढ़कर 5.55 फीसदी हो गई है। सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा आज जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेजी से महंगाई दर में इजाफा हुआ है। नवंबर के पहले अक्टूबर माह में महंगाई दर 4.87 फीसदी रही थी। महंगाई दर में हालांकि अक्टूबर के मुकाबले तेजी देखने को मिली है, लेकिन यह आंकड़ा भी अर्थशास्त्रियों के अनुमान से कम है।

खाद्य वस्तुओं की तेजी ने बढ़ाई महंगाई दर

आर्थिक विशेषज्ञों ने नवंबर में महंगाई की दर 5.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। महंगाई दर लगातार तीसरे महीने रिजर्व बैंक (आबीआई) के लक्ष्य (2-6 फीसदी) के दायरे में है। जुलाई 2023 में टमाटर समेत खाद्य वस्तुओं की कीमतों में उछाल आने की वजह से फुटकर महंगाई दर उच्च स्तर 7.44 फीसदी पर जा पहुंची थी। इसके बाद अगस्त में महंगाई दर में गिराट आई थी और यह 6.83 फीसदी के स्तर आ गई थी। सितंबर माह में महंगाई दर 5.02 फीसदी के स्तर पर आ गई थी।

नवंबर में खाद्य महंगाई दर बढ़कर 8.70 फीसदी

सांख्यिकी मंत्रालय द्वारा जारी किए गए फुटकर महंगाई दर के आंकड़े के अनुसार नवंबर में खाद्य महंगाई दर में उछाल देखने को मिली है। नवंबर में खाद्य महंगाई दर बढ़कर 8.70 फीसदी हो गई है, जो अक्टूबर में 6.61 फीसदी थी। फल-सब्जी, दालों और मसालों की कीमतों में उछाल के चलते खाद्य महंगाई दर में बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस समय दाल की महंगाई आम लोगों को सबसे ज्यादा परेशान कर रही है। खुदरा महंगाई दर के आंकड़ों में यह साफ नजर आ रहा है।

दालों की महंगाई दर बढ़कर 20.23 फीसदी पर पहुंची

दालों की महंगाई दर बढ़कर 20.23 फीसदी पर जा पहुंची है, जो अक्टूबर में 18.79 फीसदी थी। मसालों की महंगाई दर 21.55 फीसदी रही है, जो पिछले माह 23.06 फीसदी रही थी। फलों की महंगाई दर 10.95 फीसदी रही है, जो पिछले माह 9.34 फीसदी के स्तर पर थी। सब्जियों की महंगाई दर में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। सब्जियों की महंगाई दर बढ़कर 17.70 फीसदी हो गई है, जो पिछले माह 2.70 फीसदी थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT