Kristalina Georgieva
Kristalina Georgieva Social Media
आर्थिक नीति

बैंकिंग क्षेत्र में होने वाली उथल-पुथल से खतरे में पड़ी वैश्विक वित्तीय स्थिरता : क्रिस्टलिना जाजीर्वा

Author : Aniruddh pratap singh

लंदन। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टलीना जाजीर्वा ने चेतावनी दी है कि बैंकिंग क्षेत्र में हो रही उथल-पुथल के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में वित्तीय स्थिरता के लिए खतरा पैदा हो गया है। क्रिस्टलीना जाजीर्वा ने कहा कि बढ़ती ब्याज दरों ने कर्ज पर दबाव डाला है, जिससे उधार देने वालों सहित प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में तनाव पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि इस साल विश्व अर्थव्यवस्था में केवल 3 प्रतिशत तक का ही विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी, बढ़ती ऋण लागत, यूक्रेन रूस के बीच एक साल से अधिक समय से जारी युद्ध ने दुनिया की अर्थव्यवस्था पर भारी दबाव निर्मित किया है। इस दबाव का प्रभाव अब दिखाई देना शुरू हो गया है।

एसवीबी के पतन व क्रेडिट सुइस की बिक्री के बाद बढ़ा जोखिम

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टलीना जाजीर्वा ने कहा यह स्पष्ट हो गया है कि अमेरिका के 16 नंबर के सबसे बड़े सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के पतन और यूबीएस द्वारा प्रमुख स्विस बैंक क्रेडिट सुइस को खरीदने के बाद वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम और बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि ऊपर से भले ही वास्तविक स्थिति के बारे में सही-सही अनुमान नहीं लगाए जा सकें, लेकिन आंतरिक स्तर पर चीजें विस्फोटक होती जा रही हैं। हालांकि, बैंकिंग संकट टालने के क्रम में हाल के दिनों में कई उपाय किए गए हैं, जिसकी वजह से स्थितियां उतने विकराल रूप में सामने नहीं आई हैं। लेकिन इसके नकारात्मक प्रभावों को हम साफ महसूस कर सकते हैं।

इस उथल-पुथल से प्रभावित होगा आर्थिक विकास

यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ईसीबी) ने भी कहा है कि हाल ही में बैंकिंग में उथल-पुथल का व्यापार और विकास को प्रभावित करेगा। ईसीबी के उपाध्यक्ष लुइस डी गुइंडोस ने कहा कि यूरोपीय संघ के केंद्रीय बैंक को डर है कि बैंकिंग क्षेत्र में समस्याएं ग्रोथ को कम करेगी और मुद्रास्फीति को बढ़ा देगी। शुक्रवार को बैंकिंग शेयरों में बिकवाली के बाद जब यूरोपीय बाजार सोमवार को फिर से खुलेंगे तो निवेशक बैंक के शेयरों पर नजर रखेंगे। यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ईसीबी) ने कहा कि हाल ही में बैंकिंग में उथल-पुथल का व्यापार और विकास पर प्रभाव पड़ेगा। ईसीबी के उपाध्यक्ष लुइस डी गुइंडोस ने कहा कि यूरोपीय संघ के केंद्रीय बैंक को डर है कि बैंकिंग क्षेत्र में समस्याएं विकास की गति को प्रभावित करेंगे और मुद्रास्फीति बढ़ जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT