वित्त मंत्रालय ने मासिक आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट जारी की है। - सांकेतिक तस्वीर
वित्त मंत्रालय ने मासिक आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट जारी की है। - सांकेतिक तस्वीर - Social Media
आर्थिक नीति

भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से ठीक होने की राह पर : वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स

  • मासिक आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट जारी

  • अर्थव्यवस्था प्रगति की राह पर अग्रसर

  • व्यापारिक निर्यात में लगातार वृद्धि के संकेत

राज एक्सप्रेस (Raj Express)। वित्त मंत्रालय ने मासिक आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट जारी की है। इसके अनुसार, रणनीतिक सुधारों और तेजी से टीकाकरण अभियान ने देश को COVID-19 महामारी की "उग्र लहरों को नियंत्रित करने" के लिए अर्थव्यवस्था को सक्षम करके अर्थव्यवस्था को शीघ्रता से ठीक होने की राह प्रदान की है।

क्या कहती है समीक्षा?-

सितंबर की समीक्षा में कहा गया है कि कृषि में निरंतर और मजबूत विकास, विनिर्माण और उद्योग में तेज उछाल, सेवाओं की गतिविधि को फिर से शुरू करना और शानदार राजस्व से पता चलता है कि अर्थव्यवस्था अच्छी प्रगति कर रही है।

"भारत अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में स्पष्ट रूप से विकास आवेगों के साथ तेजी से वापसी की राह पर बेहतर तरीके से अग्रसर है ... टीकाकरण अभियान में मील के नए पत्थर के साथ अब तक किए गए रणनीतिक सुधारों ने अर्थव्यवस्था को COVID-19 महामारी की विनाशकारी लहरों को नियंत्रित करने में सक्षम बनाया है।”
वित्त मंत्रालय की मासिक आर्थिक समीक्षा रिपोर्ट

व्यापारिक निर्यात की उपलब्धि -

बाहरी क्षेत्र ने भारत के विकास पुनरुद्धार के लिए उज्ज्वल संभावनाएं पेश करना जारी रखा है। देश के व्यापारिक निर्यात ने वित्त वर्ष 2021-22 में लगातार छठे महीने 30 बिलियन अमरीकी डॉलर की सीमा को पार कर लिया है।

भारत में निवेश के इच्छुक -

रिपोर्ट में बताया गया है कि; सितंबर में व्यापारिक व्यापार घाटा भी बढ़ने के साथ, खपत के स्पष्ट प्रमाण हैं और भारत में निवेश की मांग भी बढ़ रही है।

इसके अलावा, बाह्य ऋण-से-जीडीपी अनुपात सहज बना हुआ है, जो जून 2021 के अंत में 20.2 प्रतिशत तक गिर गया, जो मार्च 2021 के अंत में 21.1 प्रतिशत था।

बैंक ऋण की स्थिति –

रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था में वृद्धि के आवेगों के साथ, बैंक ऋण की वृद्धि दर 10 सितंबर, 2021 को समाप्त पखवाड़े में 6.7 प्रतिशत थी, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 5.3 प्रतिशत थी।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई/CPI) -

आपूर्ति श्रृंखलाओं की बहाली, बेहतर गतिशीलता और खाद्य मुद्रास्फीति में नरमी के साथ, कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स (सीपीआई/CPI) यानी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति अगस्त 2021 में चार महीने के निचले स्तर 5.3 प्रतिशत पर वापस आ गई। यह स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है कि मुद्रास्फीति की प्रवृत्ति महामारी से प्रेरित और क्षणभंगुर है।

चिंता यह जताई -

हालांकि, समीक्षा में उल्लेखित है कि, अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल बाजारों में अस्थिर कीमतों और खाद्य तेलों और धातु उत्पादों की कीमतों में तेजी चिंता का विषय बनी रह सकती है।

प्रणालीगत तरलता के आरामदायक स्तर और मुद्रास्फीति के दबाव में नरमी ने भी सितंबर 2021 में जी-सेक (G-Sec) प्रतिफल को स्थिरता प्रदान की है। 10-वर्ष का प्रतिफल अगस्त की तुलना में 6.2 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहा।

बिजली खपत में सुधार के संकेत -

रिपोर्ट में उल्लेख है कि, अगस्त और सितंबर में उच्च आवृत्ति वाले आर्थिक संकेतकों में नवीनतम रुझान आगे बिजली की खपत में निरंतर सुधार में एक व्यापक-आधारित सुधार का संकेत देते हैं।

समीक्षा रिपोर्ट में रेल माल ढुलाई गतिविधि, ई-वे बिल, मजबूत जीएसटी संग्रह, 21 महीने के उच्च स्तर पर राजमार्ग टोल संग्रह, हवाई माल और यात्री यातायात में क्रमिक वृद्धि और डिजिटल लेनदेन में अभूतपूर्व सफलता अर्थव्यवस्था की मजबूती के मानक बतौर पेश किए गए हैं।

डिस्क्लेमर आर्टिकल प्रचलित रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT