NSO ने जारी किया डेटा। - सांकेतिक चित्र
NSO ने जारी किया डेटा। - सांकेतिक चित्र Neelesh Singh Thakur – RE
अर्थव्यवस्था

संकुचन के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में 1.6% की वृद्धि तेज रिकवरी का संकेत

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • NSO ने जारी किया डेटा

  • चौथी तिमाही में रिकवरी मजबूत

  • मार्च तिमाही में कृषि, उद्योग में वृद्धि

राज एक्सप्रेस। वित्तीय वर्ष 2020-21 की जनवरी-मार्च तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 1.6% की वृद्धि हुई, जो सख्त लॉकडाउन के प्रभाव के कारण लगातार दो तिमाहियों के संकुचन के बाद शुरू हुई तेज रिकवरी का संकेत है। पूरे वर्ष के लिए, हालांकि, यह 7.3% अनुबंधित हुआ, जो पहले के अनुमानित 8% से कम था।

NSO का डेटा -

नेशनल स्टैस्टिकल ऑफिस (एनएसओ/NSO) यानी राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों से पता चला है कि अर्थव्यवस्था में दूसरी लहर आने से पहले 2020-21 की चौथी तिमाही में रिकवरी में मजबूती आई थी।

मजबूती की वजह अनलॉकिंग -

अर्थशास्त्रियों ने मार्च तिमाही में विकास दर में सुधार के लिए आर्थिक गतिविधियों के खुलने को जिम्मेदार ठहराया।

लगभग चार दशकों में 7.3% संकुचन सबसे तेज था क्योंकि कोविड-प्रेरित लॉकडाउन ने अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया। वित्तीय वर्ष 2020-21 की दूसरी छमाही में रिकवरी तेज थी।

केयर रेटिंग्स का विश्लेषण -

वास्तव में, केयर रेटिंग्स के विश्लेषण के अनुसार, भारत उन कुछ प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में से एक था, जिन्होंने अक्टूबर'20-मार्च'21 के छह महीनों में साल-दर-साल सकारात्मक वृद्धि देखी।

इन देशों में सकारात्मक वृद्धि -

एजेंसी ने कहा कि जिन अन्य अर्थव्यवस्थाओं ने लगातार दो तिमाहियों में सकारात्मक वृद्धि दर्ज की है, वे चीन, ताइवान और वियतनाम हैं।

2014-15 से तिमाही जीडीपी वृद्धि - पिछले महीने देश में कोविड -19 की एक कठोर दूसरी लहर आने से पहले जनवरी-मार्च तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि सालाना आधार पर 1.6% तक बढ़ी।
“Q4 में, निजी अंतिम उपभोग व्यय में वर्ष-दर-वर्ष 2.7% की वृद्धि हुई, सरकारी खपत के अंतिम व्यय में 28.4%, सकल अचल पूंजी निर्माण में 10.8% की वृद्धि हुई। निर्यात में 8.7% और आयात में 12.3% की वृद्धि हुई। ये साल की दूसरी छमाही में मांग में लगातार सुधार का संकेत देते हैं।"
कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम, मुख्य आर्थिक सलाहकार

सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विकास को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए उपायों का अनावरण किया था, जो महामारी में ढह गया था।

बजट 2021-22 में विकास को पुनर्जीवित करने के लिए बुनियादी ढांचे पर खर्च सहित कई कदम उठाए गए। उन्होंने कहा कि; यहां अर्थव्यवस्था पर दूसरी लहर के मौन प्रभाव की उम्मीद करने के कारण हैं।

1980 के बाद से भारत की वार्षिक जीडीपी वृद्धि - वार्षिक जीडीपी वृद्धि (GDP growth) 40 वर्षों में पहली बार नकारात्मक क्षेत्र में रही है।

विकास इस पर निर्भर -

विकास पथ इस बात पर निर्भर करेगा कि कितनी जल्दी महामारी और टीकाकरण कार्यक्रम की गति पर काबू पाने में भारत सक्षम हो पाता है।

अपनी प्रस्तुति में, सुब्रमण्यम ने भी कहा कि, टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के सख्त अवलोकन के माध्यम से महामारी के प्रसार को रोकने की तत्काल आवश्यकता है।

NSO का डेटा -

एनएसओ के आंकड़ों से पता चलता है कि मार्च तिमाही में कृषि, उद्योग और सेवा क्षेत्र में पुनरुद्धार के संकेत प्रदर्शित करने वाले क्षेत्रों में वृद्धि मजबूत थी।

मार्च से तीन महीनों में कृषि क्षेत्र में 3.1% की वृद्धि हुई, जो एक साल पहले की अवधि में 6.8% के उच्च आधार पर थी।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने जनवरी-मार्च तिमाही में 6.9% की वृद्धि दर्ज की, जो पिछली तिमाही में 1.7% से अधिक थी। इस अवधि के दौरान निर्माण क्षेत्र में 14.5% का विस्तार हुआ, जो दिसंबर तिमाही में 6.5% से अधिक था।

वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में तीन तिमाहियों के अंतराल के बाद महत्वपूर्ण सेवा क्षेत्र में 1.5% की वृद्धि देखी गई। रिकवरी का नेतृत्व वित्त, रियल एस्टेट और पेशेवर सेवा (5.4% की वृद्धि) और सार्वजनिक प्रशासन (2.3%) ने किया।

इन सेक्टर्स का दर्द -

होटल, परिवहन, व्यापार और संचार जैसे कुछ क्षेत्रों ने महामारी से पीड़ित दर्द को महसूस करना जारी रखा और सेवा खंड के समग्र विस्तार को चोट पहुंचाई।

अनिश्चितता बरकरार -

अर्थशास्त्रियों ने कहा कि दूसरी लहर की बढ़त और तीसरी लहर की संभावना की पृष्ठभूमि के खिलाफ आर्थिक दृष्टिकोण अनिश्चित बना हुआ है।

कुछ राज्यों में कोविड इन्फेक्शन के ताजा मामले चरम पर हैं। आने वाले महीनों में स्थानीय प्रतिबंधों को किस हद तक जारी रखा जाएगा, यह सुधार की समय सीमा को प्रभावित करेगा।

तीसरी लहर पर लगाम -

अन्य प्रमुख बात यह है कि क्या वैक्सीन की उपलब्धता और टीकाकरण की त्वरित गति कोविड की तीसरी लहर की आशंका को रोक सकती है?

आर्थिक दृष्टिकोण अत्यधिक अनिश्चित बना हुआ है, और हमारे विकास पूर्वानुमानों में आवधिक सामग्री संशोधन वित्त वर्ष 2022 में जारी रह सकते हैं।

अर्थशास्त्रियों के मुताबिक वर्तमान में, हम वित्त वर्ष 2022 में वास्तविक जीडीपी के 8-9.5% के दायरे में विस्तार की उम्मीद कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – आर्टिकल प्रचलित मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT