Nirmala Sitaraman
Nirmala Sitaraman Siocial Media
अर्थव्यवस्था

कल एक हफ्ते के अमेरिका दौरे पर रवाना होेंगी सीतारमण, विश्व बैंक समूह, आईएमएफ की बैठकों में लेंगी हिस्सा

Aniruddh pratap singh

राज एक्सप्रेस। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 10 अप्रैल को अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर रवाना होंगी, जहां वह विश्व बैंक समूह (डब्ल्यूबीजी) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की 2023 स्प्रिंग मीटिंग में भाग लेंगी। वह 10 अप्रैल से 16 अप्रैल तक होने वाली जी20 बैठकों और अन्य संबद्ध बैठकों में भी शामिल होंगी। बैठकें वाशिंगटन डीसी में डब्ल्यूबीजी और आईएमएफ मुख्यालय में होंगी। बैठकों में दुनिया भर के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकर भाग लेंगे। इनमें भाग लेने वाले भारतीय वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व निर्मला सीतारमण, वित्तमंत्रालय के अधिकारी और आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगी।

वित्तमंत्री कई अहम बैठकों में लेंगी हिस्सा

वित्त मंत्रालय ने शनिवार को अपने बयान में बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन की 10 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच वाशिंगटन डीसी में द्विपक्षीय बैठकों के साथ-साथ कुछ निवेशक सत्र और अन्य मीटिंग होगी। वहां निर्मला सीतारामन वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ विश्व बैंक विकास समिति और आईएमएफ समिति के पूर्ण सत्र में भी भाग लेंगी। बैठक के दौरान वित्त मंत्री अर्थशास्त्रियों, वर्ल्ड ट्रेड लीडर्स, थिंक टैंक और निवेशकों के साथ बातचीत में हिस्सा लेंगी। निर्मला सीतारामन और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास 12-13 अप्रैल, 2023 को दूसरी जी20 एफएमबीजी बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता करेंगे।

बैठकों में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

दूसरी जी20 एफएमसीबीजी बैठक में खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा को दूर करने, वैश्विक स्तर पर कर्जों के लेनदेन से जुड़ी कमजोरियों को हटाने, विकास बैंकों को मजबूत करने, जलवायु कार्रवाई के लिए फंड जुटाने, वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाने और इंटरनेशनल टैक्स और वित्तीय प्रगति में तेजी लाने जैसे कई मुद्दों पर विचार किया जाएगा। इस बैठक में जी20 सदस्यों, 13 अन्य देश, इंटरनेशनल और क्षेत्रीय संगठनों से लगभग 350 प्रतिनिधि भाग लेंगे. दूसरी जी-20 एफएमसीबीजी बैठक में तीन सत्र शामिल होंगे। यह जी-20 एफएमसीबीजी बैठक जुलाई 2023 में गांधीनगर, गुजरात, भारत में आयोजित होने वाली तीसरी जी-20 एफएमसीबीजी बैठक के लिए जी-20 इंडिया फाइनेंस ट्रैक डिलिवरेबल्स की तैयारी के प्रयासों को आगे बढ़ाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT