भारतीय रुपया पंहुचा तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर
भारतीय रुपया पंहुचा तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर Social Media
अर्थव्यवस्था

डॉलर के कमजोर होते ही भारतीय रूपये में दर्ज हुई बढ़त, पंहुचा तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पूरे विश्व में यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध की चर्चा अब भी जारी है। क्योंकि, यह युद्ध अब छटवें महीने में प्रवेश कर चुका हैं। इस युद्ध के शुरू होने से लेकर अब तक दुनिया भर के शेयर मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, युद्ध अभी भी जारी है, फिर भी माहौल कुछ बदलता हुआ सा नज़र आ रहा है। जिसके कारण देश की मुद्रा पर अच्छा असर पड़ता नजर आ रहा है और अब यही असर भारत की मुद्रा यानि रूपये पर भी देखने को मिल रहा है। असर यह है कि, भारतीय रूपये डॉलर के कमजोर होते ही 45 पैसे की बढ़त दर्ज करते हुए तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर जा पहुंचा है।

रूपये में दर्ज हुई बढ़त :

दरअसल, यूक्रेन और रूस के युद्ध के अलावा पिछले कुछ समय से अमेरिका में महंगाई काफी अधिक बढ़ गई है। जिसके चलते यहां, ब्याज दरों में भी बढ़ोत्तरी की गई थी। इन सबके बाद अब दुनिया की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर पर अधिक दबाव पड़ने से अमेरिकी डॉलर कमजोर होता नज़र आया और डॉलर के कमजोर होते ही घरेलू शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली जिसका सीधा असर भारतोय रूपये पर आया और भारतीय रुपए अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में 45 पैसे मजबूत होते हुए 79.24 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। इस बढ़त के बाद रुपया अपने तीन सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया है।

शुरुआती कारोबार में रूपये की हालत :

बताते चलें, कारोबार की शुरुआत में रूपये में 14 पैसे की बढ़त दर्ज होते हुए यह 79.55 रुपये प्रति डॉलर पर जाकर खुला। इसके बाद इस पूरे सत्र के दौरान बिकवाली से साथ मिलने पर 79.17 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, लिवाली के दबाव में यह 79.56 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर तक लुढ़क गया। अंत में पिछले दिवस के 79.69 रुपये प्रति डॉलर की तुलना में 45 पैसे मजबूत होकर 79.24 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT