भारतीय रूपये में दर्ज हुई रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर की तुलना में पहली बार इस स्तर पर गिरा
भारतीय रूपये में दर्ज हुई रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर की तुलना में पहली बार इस स्तर पर गिरा Social Media
अर्थव्यवस्था

भारतीय रूपये में दर्ज हुई रिकॉर्ड गिरावट, डॉलर की तुलना में पहली बार इस स्तर पर गिरा

Author : Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। पिछले कुछ समय से लगातार पूरे विश्व को पता है कि, यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चल रहा है। इस युद्ध के शुरू होने के कुछ दिन पहले से ही यूक्रेन एवं रूस के युद्ध के कारण दुनिया भर के शेयर मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिल रही थी और रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद तो वैश्विक स्तर पर भारी दवाब देखने को मिला था, जो अभी तक देखने को मिल रहा है। क्योंकि, शेयर मार्केट (Share Market) में गिरावट का दौर अब तक जारी है। हालांकि, बीच में यह काफी हराभरा भी दिखाई दिया था, लेकिन अब इसका असर भारत के रूपये (Indian Rupee) पर पड़ता नजर आ रहा है और भारतीय मुद्रा यानी रूपये में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज हुई है।

रुपये में रिकॉर्ड गिरावट :

बताते चलें, रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का दबाव भारतीय रूपये पर भी देखने को मिल रहा है। हालांकि, इस गिरावट के अन्य भी कई कारण हैं। इन्हीं सब असर के चलते सोमवार को रुपया डॉलर की तुलना में अपने अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। सप्ताह के पहले दिन भारतीय रुपया लगभग 36 पैसे टूटकर अपने सबसे निचले स्तर 78.29 पर आ पहुंचा। यदि इसकी तुलना अमेरिकी डॉलर से की जाए तो रुपया अपने अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया है। बता दें, भारतीय मुद्रा को विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की शक्ति और निरंतर विदेशी फंड के आउटफ्लो से तौला जाता है। इसके अलावा, कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से रुपया फिसल गया है।

रुपये में क्यों आई गिरावट :

स्टॉक एक्सचेंज द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, रुपये में यह गिरावट विदेशी बाजारों में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती के चलते दर्ज की गई है। बता दें, घरेलू शेयर बाजार में दर्ज हुई कमजोरी, विदेशी फंड्स की लगातार निकासी और अमेरिकी डॉलर में लगातार मजबूती के चलते ही यह गिरावट दर्ज हुई है। रुपया अपने ऑल टाइम लो लेवल को टच करता नज़र आया। ऐसा पहली बार हो रहा है जब रुपया 78 के नीचे आ गया हो। इसके अलावा आज रुपए में 43 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। विदेशी निवेशकों की भारी बिकवाली और अमेरिका में महंगाई दर के आंकड़ों से डॉलर के मुकाबले रुपए में इतनी बड़ी गिरावट दर्ज हुई है।

क्यों गिर रहा रुपया?

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्‍स एंड बुलियन एनॉलिस्‍ट गौरांग सोमैया का कहना है, 'डॉलर में आ रही मजबूती और ग्‍लोबल क्रूड कीमतों में तेजी के चलते रुपए में लगातार गिरावट है। पिछले हफ्ते घरेलू मोर्चे और अमेरिका में महंगाई के आंकड़ों ने बाजार का सेंटीमेंट और बिगाड़ दिया है। अमेरिकी डॉलर में अभी मजबूती बने रहने की उम्‍मीद है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT