दिसंबर 2022 में 'खुदरा महंगाई दर' के ताजा आंकड़े
दिसंबर 2022 में 'खुदरा महंगाई दर' के ताजा आंकड़े  सांकेतिक चित्र
अर्थव्यवस्था

दिसंबर 2022 में 'खुदरा महंगाई दर' के आंकड़े रहे एक साल के सबसे निचले स्तर पर

Kavita Singh Rathore

Retail Inflation Rate : वैसे तो पिछले साल में पिछले दो सालों की तुलना में कोरोना के मामले कम हो जाने के कारण देश के सभी सेक्टर्स आर्थिक मंदी से उबरने में सफल रहे थे। इसके बाद भी भारत में बढ़ती महंगाई को देखते हुए लग रहा है कि, पिछले साल में देश में खुदरा महंगाई दर (RPI) आसमान छूती हुई नजर आई थी। भारत सरकार द्वारा ताजा आंकड़े जारी किए गए हैं। इन आंकड़ो के अनुसार दिसंबर 2022 में 'खुदरा महंगाई दर' (RPI) के आंकड़े एक साल के सबसे निचले स्तर पर रहे है।

भारत की खुदरा महंगाई दर :

दरअसल, सरकार ने खुदरा महंगाई दर के दिसंबर 2022 महीने के आंकड़े जारी कर दिए हैं। इन आंकड़ो के अनुसार, भारत में पिछले साल 2022 के दिसंबर में माह में खुदरा महंगाई दर 5.72% पर आ गई थी। जो कि, एक साल का सबसे निचला स्तर है। हालांकि, यह हाल सिर्फ दिसंबर का नहीं था। दिसंबर में लगातार दूसरे महीने में खुदरा महंगाई RBI के 4 (+/- 2)% के टॉलरेंस बैंड के अंदर ही नज़र आई थी। अक्टूबर 2022 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति 6.77% और नवंबर में 5.88% दर्ज हुई थी। ग्रामीण क्षेत्रों में CPI आधारित मुद्रास्फीति नवंबर के 6.09% से घटकर दिसंबर में 6.05% पर आ गई थी। जबकि, शहरी क्षेत्रों में यह 5.39% पर रही। 

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक :

जानकारी के लिए बता दें, जनवरी 2022 से भारतीय रिजर्व बैंक की ऊपरी सहिष्णुता सीमा 6% से ऊपर पहुचती नज़र आई। जबकि, इसके बाद खुदरा मुद्रास्फीति नवंबर में घटकर 5.88% रही थी। दिसंबर में यह 5.72% हो गई। यह बीते एक साल में यह खुदरा महंगाई दर का सबसे निचला स्तर है। वहीँ, देश का औद्योगिक उत्पादन (IIP) में नवंबर 2022 में 7.1% तक बढ़त दर्ज हुई। जबकि, उससे पहले अक्टूबर में IIP में गिरावट दर्ज हुई थी। गुरुवार को जारी ताजा आधिकारिक आंकड़ों की मानने तो, नवंबर 2021 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) 1% तक बढ़ा था।

NSO के आंकड़े :

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर 2022 में विनिर्माण क्षेत्र में 6.1% की बढ़त दर्ज हुई है। जबकि, खनन उत्पादन इस महीने में 9.7% तथा बिजली उत्पादन 12.7% की बढ़त देखने को मिली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT