गिरावट के साथ रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया
गिरावट के साथ रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया Social Media
अर्थव्यवस्था

गिरावट के साथ रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। आज पूरे देश में परेशानी का केवल एक ही बड़ा कारण है ओर वो है महंगाई हालांकि, महंगाई के बढ़ने का कारण यूक्रेन-रूस का युद्ध और पिछले साल से ही पैर पसारता हुआ कोरोना जैसे कई कारण हो सकते हैं। इन सब का सीधा असर दुनिया भर के शेयर मार्केट पर पड़ता है, जिससे रूपये में गिरावट देखने को मिलने लगती है। शेयर मार्केट (Share Market) में गिरावट का यह दौर अब भी लगातार देखने को मिल रहा है और इसी के चलते भारत के रूपये में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपया अब दो साल में 10% से ज्यादा की गिरावट के साथ रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है।

रुपये में दर्ज की गई 10% से ज्यादा की गिरावट :

बताते चलें, भारतीय रूपये में जारी गिरावट अब तक लगातार जारी है और गिरावट का यह दौर बीते काफी समय से देखने को मिल रहा है। इसी का असर है कि, सोमवार को रुपया डॉलर की तुलना में अपने अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। आज बुधवार को भारतीय रुपया 61 पैसे की गिरावट के साथ 83.1 डॉलर प्रति डॉलर के ऑल-टाइम लो पर आ पहुंचा। बुधवार की सुबह रुपये की कीमत 82.32 पर खुली थी। जबकि इंट्रा-डे ट्रेड के दौरान यह 69 पैसे तक लुढ़क गया। बाद में इसमें कुछ रिकवरी दिखी और ये 61 पैसे गिरकर रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ। यदि इसकी तुलना अमेरिकी डॉलर से की जाए तो रुपया अपने अब तक के रिकॉर्ड निचला स्तर है। इंट्रा-डे में यह अब तक का सबसे निचला स्तर बताया जा रहा है।

2 साल में 10% से ज्यादा टूटा :

बता दें, भारतीय मुद्रा को विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की शक्ति और निरंतर विदेशी फंड के आउटफ्लो से तौला जाता है। इसके अलावा, कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से रुपया फिसल गया है। इस मामल एमे ट्रेडर्स का कहना है कि, 'कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और निवेशकों के बीच रिस्क-एवर्स सेंटीमेंट का असर लोकल करेंसी पर पड़ा है। पिछले 2 साल में रुपया 10% से ज्यादा गिर चुका है। नवंबर 2021 में डॉलर के मुकाबले रुपया लगभग 73.90 पर था। जुलाई में ये पहली बार 80 के पार पहुंचा था।'

वित्त मंत्री का कहना :

बताते चलें, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 16 अक्टूबर अपने बयान कहा था कि, 'रुपया कमजोर नहीं, बल्कि डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है। रुपए ने अन्य उभरती मार्केट करेंसी की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। हालांकि, RBI रुपए में गिरावट को रोकने की पूरी कोशिश कर रहा है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT