दक्षिण कोरिया के साथ व्यापार वार्ता
दक्षिण कोरिया के साथ व्यापार वार्ता Social Media
अर्थव्यवस्था

दक्षिण कोरिया के साथ व्यापार वार्ता, घाटे की समस्या होगा प्रमुख मुद्दा

News Agency

नई दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल दक्षिण कोरिया के वाणिज्य मंत्री हान-कू येओ के साथ मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक में दोनों देशों के वाणिज्यिक संबंधों पर चर्चा करेंगे। बातचीत में भारत की ओर से उंचे व्यापार घाटे और भारतीय वस्तुओं को कोरियायी बाजार में प्रवेश में अड़चनों के मुद्दे को विशेष रूप से उठाया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा, "यह बातचीत बड़े व्यापार घाटे, कोरियायी बाजार में प्रवेश की समस्या और भारतीय निर्यातकों की राह में वहां आने वाली गैर-प्रशुल्कीय बाधाओं पर केंद्रित होगी।"

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार दोनों मंत्री निवेश पारस्परिक निवेश से सबंधित विषयों पर भी चर्चा करेंगे। इस बैठक से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बल मिलने और इसमें अवसरों की समानता में सुधार होने की संभावना है।

श्री गोयल के पास कपड़ और खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग की भी जिम्मेदारी है। उन्होंने पिछले साल इटली में जी20 की शिखर बैठक के दौरान कोरिया के वाणिज्य मंत्री के साथ अलग से हुई मुलाकात में 2010 से लागू भारत-दक्षिण कोरिया मुक्त व्यापार समझौते की जल्दी समीक्षा और व्यापार को अधिक संतुलित बनाने की जरूरत पर जोर दिया था।

वर्ष 2009-10 में दक्षिण कोरिया से भारत को निर्यात 8.57 अरब डालर था जो 2019-20 में बढ़ कर 15.65 अरब डालर तक पहुंच गया । इसी दौरान वहां भारत का निर्यात 3.42 अरब डालर से बढ़ कर केवल 4.84 डालर तक ही पहुंच सका। वर्ष 2020-21 में कोविड19 के कारण द्विपक्षीय व्यापार प्रभावित हुआ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT