पीयूष गोयल ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बोली ये बड़ी बात
पीयूष गोयल ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बोली ये बड़ी बात Social Media
अर्थव्यवस्था

पीयूष गोयल ने भारत-फ्रांस की मित्रता के 25 साल पूरे होने के मौके पर भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बोली बड़ी बात

Kavita Singh Rathore

राज एक्सप्रेस। भारत की अर्थव्यवस्था का जिक्र आपने अक्सर नेताओं और मंत्रियों के बयानों में सुना होगा। इन्हीं में देश के 'केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल' (Piyush Goyal) का नाम भी शामिल है। वह अपने बयानों में भारत की अर्थव्यवस्था का जिक्र करते रहे हैं। वहीँ, वह सोमवार को भारत-फ्रांस की मित्रता को 25 साल पूरे होने के मौके पर फ्रांस में भारतीय प्रवासी समुदाय को संबोधित करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ी बात बोली।

भारत-फ्रांस मित्रता को हुए 25 साल पूरे :

दरअसल, अब भारत और फ़्रांस की मित्रता को 25 साल पूरे हो चले हैं। इसी मौके पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल सोमवार से फ्रांस में हैं। वह वहां, भारत-फ्रांस मित्रता के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे। साथ ही वह पेरिस में विदेश व्यापार, आकर्षण और विदेश में फ्रांसीसी नागरिकों के फ्रांस के मंत्री प्रतिनिधि ओलिवियर बेख्त भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। बता दें, भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत-फ्रांस मित्रता के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मंगलवार को पेरिस में किया जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन में एक हरित भविष्य के निर्माण, उभरती प्रौद्योगिकियों, रक्षा सहयोग और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

भारत की अर्थव्यवस्था पीयूष गोयल का बयान :

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस दौरान भारतीय प्रवासी समुदाय को संबोधित करते हुए भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर कहा कि,

'भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। अभी हम पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। 2027-28 तक हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होंगे। भारत आज 3.5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था है और 2047 तक 30-35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जब हम आजादी के 100 साल का जश्न मनाएंगे। पिछले साल निर्यात 676 अरब अमेरिकी डॉलर था। हमारा लक्ष्य युवा और उत्साही भारतीयों की भावनाओं को प्रकट करना था।आजादी के 75वें वर्ष में हमने निर्यात में 750 अरब डॉलर को पार कर लिया है। आज हम एक बढ़ते देश के रूप में उभर रहे हैं, दुनिया की फार्मेसी के रूप में, दुनिया के खाद्य कटोरे के रूप में और अन्य देशों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में।
पियूष गोयल, भारत के केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री

उन्होंने आगे कहा कि, आज हर कोई दुनिया की चुनौतियों को हल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की ओर देख रहा है। भारत फ्रांस के साथ साझेदारी को बहुत महत्व देता है। मुझे यकीन है, आप में से प्रत्येक यह मानता है कि यह साझेदारी अवसरों और दोस्ती दोनों के मामले में और विकास करेगी। हमारी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए आप सभी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

दुनियाभर में PM मोदी की लोकप्रियता :

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दुनियाभर में PM मोदी की लोकप्रियता बताते हुए कहा, 'PM नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा नेता हैं और वह भारत और दुनिया की देखभाल करने की प्रतिबद्धता के लिए भी जाने जाते हैं। जैसा कि हम 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' में विश्वास करते हैं, दुनिया उनके नेतृत्व की ओर देख रही है। आज का भारत क्षमता, सामर्थ्य, योग्यता और आत्मविश्वास के साथ वह नया भारत है जिसका आप में से प्रत्येक प्रतिनिधित्व करता है। राष्ट्रदूत के रूप में आप अपनी कर्मभूमि और मातृभूमि में योगदान दे रहे हैं।'

भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने का आग्रह :

गोयल ने आगे अपनी बात रखते हुए फ़्रांस में रह रहे भारतीयों प्रवासीयों से भारत की विकास यात्रा का हिस्सा बनने और फ्रांस में भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने का आग्रह किया। साथ ही कहा, 'आपके समर्थन से भारत अमृत काल में वृद्धि और विकास की प्रगति हासिल करेगा। यही समय है, सही समय है इस विजन का हिस्सा बनने और इस यात्रा में भारत के साथ बने रहने के लिए आमंत्रित किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT