ED ने TMC सांसद अभिषेक बनर्जी से आठ घंटे तक पूछताछ की
ED ने TMC सांसद अभिषेक बनर्जी से आठ घंटे तक पूछताछ की Social Media
व्यापार

ED ने कोयला घोटाले मामले में TMC सांसद अभिषेक बनर्जी से आठ घंटे तक पूछताछ की

Author : Kavita Singh Rathore

पश्चिम बंगाल, भारत। हाल ही में कई राज्यों के चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद का नाम काफी चर्चा में बना हुआ है और वह नाम सांसद अभिषेक बनर्जी का है। जो कि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं। बता दें, उनका नाम इन दिनों कोयला घोटाले में कथित धनशोधन के आरोप के चलते सुर्खियों में बना है। इस मामले की जाँच देश की बड़ी जाँच एजेंसियों में शुमार प्रवर्तन निदेशालय (ED) कर रही है। वहीं, सोमवार को ED ने मामले में 8 घंटे पूछताछ की।

आठ घंटे तक की गई पूछताछ :

दरअसल, पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी पर कोयला घोटाले में कथित धनशोधन का आरोप लगा है। इस मामले में सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सांसद अभिषेक बनर्जी से पश्चिम बंगाल के कोयला घोटाले में कथित धनशोधन के आरोप को लेकर अपने कार्यालय में करीब आठ घंटे तक पूछताछ की। इतना ही नहीं अभिषेक बनर्जी को ED ने दिल्ली में भी पूछताछ के लिए तलब किया था। जानकारी के मुताबिक, बनर्जी सुबह लगभग 11 बजे ED के ऑफिस पहुंचे और पूछताछ के बाद शाम सात बजे के बाद बाहर निकले। बनर्जी बीते साल सितंबर में भी ED अधिकारियों के समक्ष उपस्थित हुए थे और उस समय भी कथित धन शोधन मामले में उनसे आठ घंटे से भी ज्यादा देर तक तक पूछताछ की गई थी।

CBI की FIR के आधार पर मामला दर्ज :

बताते चलें, ED ने विस्तृत जांच के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की FIR के आधार पर नवंबर, 2020 में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया था, जिसमें ईस्टर्न कोलफील्ड खदानों से संबंधित करोड़ों रुपये के कोयला चोरी का आरोप है। हालांकि, इस मामले को लेकर संसद अभिषेक बनर्जी ने ED पर ऐसा आरोप लगाया है कि, "एजेंसी BJP के इशारे पर काम कर रही है मैंने बिना कोई बहाना बनाए ED के साथ सहयोग किया है। ये जांच एजेंसियां BJP की तानाशाही में काम कर रही है। चूंकि वे लोकतांत्रिक तरीके से TMC का मुकाबला करने में विफल हो रहे हैं, इसलिए वे विपक्ष को डराने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रहे हैं।"

अधिकारियों ने बताया :

दिल्ली स्थित केन्द्रीय जांच एजेंसी ED के अधिकारियों ने बताया कि, 'अभिषेक बनर्जी का बयान धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत दर्ज किया गया। मामले में उनकी भूमिका की जांच की जा रही है। उनके अलावा अभिषेक की पत्नी रुजिरा से पश्चिम बंगाल में किथित कोयला घोटाला से संबंधित धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में पूछताछ की जा रही है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT